आज बाजार में हुई उठापटक :अमर सिंह

0
71

New Delhi News, 03 June 2021 : बुधवार को भारतीय बेंचमार्क इक्विटी ने दिन की शुरुआत फ्लैट पर नेगेटिव नोट पर की। हालांकि, शुरुआती गिरावट के बाद बेंचमार्क निफ्टी इंडेक्स ट्रेडिंग के आखिरी घंटे तक कंसोलिडेट रहा। उस समय यह निचले स्तर से फ्लैट नोट पर बंद हुआ। पर एक पॉजिटिव संकेत के साथ। सूचकांक में आखिरी घंटे में अचानक तेजी देखी गई, जो हैवीवेट रिलायंस द्वारा समर्थित थी। इस स्टॉक में कर्षण देखा; इसके साथ ही स्टॉक लगातार छह सेशंस के लिए ऊपर है। मेटल, ऑटो और पीएसयू बैंकिंग से जुड़े नामों ने भी निफ्टी को दिन के निचले स्तर से उबरने में मदद की।

व्यापक बाजार भावना
व्यापक बाजार के संदर्भ में मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में से प्रत्येक एक प्रतिशत से अधिक के साथ ऊपर बंद हुआ। मिडकैप इंडेक्स पहली बार 26000 अंक से ऊपर बंद हुआ। इसने रिकॉर्ड क्लोजिंग लेवल देखा है। निफ्टी 50 पैक में यूपीएल, टाटा स्टील और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस प्रमुख गेनर्स में थे, जबकि आईटीसी, टेक महिंद्रा और एक्सिस बैंक प्रमुख लूजर्स थे। सेक्टरों में निफ्टी पीएसयू बैंक ने 3% से अधिक की बढ़त के साथ सबसे अधिक रैली की। इसके बाद निफ्टी मेटल और निफ्टी ऑटो ने बढ़त दर्ज की। आईटी, एफएमसीजी और वित्तीय सेवा क्षेत्रों में बिकवाली देखी गई।

लाइमलाइट रहे स्टॉक्स
मदरसन सूमी और आईटीसी ऐसे शेयर थे जिन्होंने आज हेडलाइंस बटोरीं। अपने चौथी तिमाही परिणामों के परिणामस्वरूप शेयरों ने जबरदस्त उछाल भरी। मदरसन सूमी के नेतृत्व में निफ्टी ऑटो इंडेक्स में एक प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, जो कंपनी के मुनाफे में तीन गुना बढ़ने के कारण 13 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया। दूसरी ओर आईटीसी लगभग 3% गिर गया, क्योंकि कंपनी का वार्षिक लाभ प्रभावित हुआ।

वैश्विक आर्थिक डेटा
वैश्विक मोर्चे पर बेंचमार्क सूचकांक शुरुआती ऊपर का ट्रेंड जारी नहीं रख सके और अमेरिकी बाजार मिश्रित नोट पर बंद हुए। शुरुआती बढ़त को विदेशी मैन्युफैक्चरिंग डेटा से प्रोत्साहन मिला और उसकी ताकत बढ़ी थी। वहीं, यूरोपीय बाजारों ने अपनी रैली जारी रखी। सूचकांकों ने घट-बढ़ के साथ कारोबार किया लेकिन यह पॉजिटिव नोट पर ही बंद हुए।

संक्षेप में… सूचकांकों ने मिश्रित नोट पर दिन खत्म किया। सेंसेक्स 85 अंक या 0.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 51849 पर और निफ्टी लगभग 15576 पर अपरिवर्तित रहा। निचले स्तरों पर खरीदारी ने नुकसान को खत्म कर दिया, बाजार फ्लैट नोट पर बंद हुआ। यह देखते हुए कि निफ्टी वर्तमान में अपने सर्वकालिक उच्च स्तरों के आसपास कारोबार कर रहा है। बाजारों के लिए कोई भी सकारात्मक ट्रिगर बेंचमार्क निफ्टी इंडेक्स को 15700 – 15750 के स्तर तक ले जा सकता है, जबकि दूसरी तरफ, 15450 – 15400 का स्तर आने वाले दिन में सपोर्ट के रूप में कार्य कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here