मुहूर्त ट्रेडिंग के साथ निवेश यात्रा शुरू करने के कारण : प्रभाकर तिवारी, सीजीओ, एंजेल वन लिमिटेड,

0
205
Spread the love
Spread the love

New Delhi News : दिवाली नजदीक है और देशभर में लोग त्योहार मनाने की तैयारी कर रहे हैं। दिवाली जैसे रोशनी और मिठाइयों के बिना पूरी नहीं होती, वैसे ही कारोबारियों और निवेशकों के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग में भाग लिए बिना दिवाली मनाना अधूरा है। दिवाली के दिन एक घंटे की प्रतीकात्मक ट्रेडिंग होती है जो हर साल दिवाली की शाम को पूजा के समय से पहले या उसी दौरान होती है।

हिंदू धर्म में, मुहूर्त का अर्थ है सितारों और ग्रहों के तालमेल के अनुसार दिन का शुभ समय। भारत के लिए अनूठी इस परंपरा में शेयर बाजार के निवेशकों और कारोबारियों को ‘शगुन’ के रूप में धन की देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद लेने के लिए शामिल किया गया है।

ऐसा माना जाता है कि यदि आप मुहूर्त देखकर यानी शुभ अवधि के दौरान कुछ शुरू करते हैं, तो वह फलदायी होगा। भारत में 50 से अधिक वर्षों से चल रहा मुहूर्त ट्रेडिंग भी इसी विश्वास पर बना है। इस समय के आसपास, दलाल स्ट्रीट के निवेशक और व्यापारी भी लोगों को शेयर बाजार में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और मुहूर्त ट्रेडिंग घंटे के दौरान अपना प्रारंभिक निवेश करके ऐसा करने की सलाह देते हैं। यदि आप शेयर बाजार में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो दिवाली पर शेयरों की पहली खरीद करने के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग का समय सबसे अच्छा है।

अपनी निवेश यात्रा शुरू करने के लिए शुभ अवसर से बेहतर कोई मौका नहीं है, लेकिन यहां कुछ अन्य कारण हैं जिनकी वजह से आपको इस दिवाली निवेश करना शुरू करना चाहिए:

● धन बनाना
स्टॉक या किसी अन्य संपत्ति में निवेश करने का अर्थ है व्यक्तिगत लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने धन को बढ़ाना। स्टॉक, बॉन्ड और म्यूचुअल फंड जैसे निवेश उपकरण आपको लंबी अवधि में अपना धन बढ़ाने में मदद करते हैं। भले ही शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव होता रहता है फिर भी शेयरों में बहुत अधिक बढ़ने की क्षमता होती है और ऐतिहासिक रूप से लोगों को इससे अच्छा रिटर्न मिला है। यदि निवेशक लंबी अवधि में निवेश जारी रखते हैं तो उन्हें सकारात्मक रिटर्न मिलता है।

● सेवानिवृत्ति के लिए बचत
निवेश शुरू करने का दूसरा कारण सेवानिवृत्ति के लिए आय का स्रोत बनाना है। आप जीवन भर काम नहीं कर सकते। आप एक रिटायरमेंट पोर्टफोलियो बना सकते हैं जिसमें भिन्न ऐसेट वर्ग हो सकते हैं। इनमें से एक स्टॉक निवेश हो सकता है। एक बार जब आप सेवानिवृत्त हो जाते हैं, तो आप उन शेयरों पर अर्जित रिटर्न से जी सकते हैं जिनमें आपने निवेश किया है।

● वित्तीय लक्ष्य प्राप्त करना
सही समय पर निवेश शुरू करके आप अपने वित्तीय लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं। निवेशक अपना पैसा बचत खाते में डालने के बजाय शेयरों में निवेश करके बेहतर रिटर्न कमाते हैं। आप छोटी अवधि के अपने लक्ष्य के आधार पर निवेश कर सकते हैं। इनमें छुट्टी मनाना और घर या कार खरीदना शामिल है। आप खुद का व्यवसाय करने के लिए भी बचत कर सकते हैं या फिर बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए भी पैसों की आवश्यकता हो सकती है और इसीलिए कहा जाता है कि अपनी जरूरत के अनुसार बचत कीजिए।

मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान निवेश कैसे शुरू करें?
निवेशक और व्यापारी जो इस दिवाली निवेश शुरू करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें डीमैट खाता खोलकर निवेश शुरू करना होगा। खाता खोलने का काम दिवाली से पहले करना होगा। शेयर बाजार में निवेश शुरू करने के लिए डीमैट खाता अनिवार्य है। डीमैट खाता आपके शेयरों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से संग्रहीत करता है, जिससे आप उनमें आसानी से लेन-देन कर सकते हैं।

अपने निवेश की योजना बनाएं
एक बार खाता खोलने के बाद, आपको तय करना होगा कि आप पहली बार निवेश के रूप में कितनी राशि लगाना चाहते हैं। एकमुश्त निवेश की तुलना में चरणबद्ध तरीके से निवेश करना सबसे अच्छा रहता है।

अपनी परिसंपत्ति का चयन करें
डीमैट खाते आपको निवेश के ढेर सारे विकल्प देता है। आपको पहले शोध करना चाहिए और यह तय करना चाहिए कि आप स्टॉक, फ्यूचर्स और ऑप्शंस, म्यूचुअल फंड आदि में निवेश करना चाहते हैं या नहीं।

स्टॉक चुनना
यदि आप एक नए निवेशक हैं और अपने पहले निवेश के लिए स्टॉक चुनते हैं, तो आप मजबूत वित्तीय पृष्ठभूमि वाली लार्ज कैप कंपनियों के शेयरों का चयन कर सकते हैं। शेयर बाजार में नए होने के नाते, आपको निवेश के लिए कम संख्या में शेयरों को चुनने की स्वतंत्रता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे आपकी दीर्घकालिक योजना का हिस्सा हैं।

2022 में मुहूर्त ट्रेडिंग
एनएसई और बीएसई में इक्विटी, इक्विटी और डेरिवेटिव सेगमेंट में ट्रेडिंग के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग 24 अक्टूबर को शाम 6:15 बजे से शाम 7:15 बजे तक होगी । प्री-ओपन सेशन का समय शाम 6:00 बजे से शाम 6:08 बजे तक है। कॉल ऑक्शन में ट्रेड मॉडिफिकेशन इस साल शाम 7:45 बजे खत्म होगा।

शेयर बाजार में अपनी निवेश यात्रा शुरू करने के लिए, आप बस मुहूर्त के समय ऑर्डर दे सकते हैं।

निष्कर्ष
मुहूर्त ट्रेडिंग पर शेयर खरीदना और शुभ समय के दौरान अपनी निवेश यात्रा शुरू करना ऐसा कुछ नहीं है जो आप हमेशा कर सकते हैं। अवसर साल में एक बार आता है, और निवेश शुरू करने पर विचार करने वाले लोगों को इसका लाभ उठाना चाहिए। हालांकि, नए या अनुभवी निवेशकों को मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान और अन्यथा शेयर बाजार में निवेश करते समय अपनी भावनाओं को अलग रखना चाहिए। निवेश करते समय डर और लालच दोनों को अलग रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here