इकोफी ने देश में सौर ऊर्जा को बड़े पैमाने पर अपनाने में तेजी लाने के लिए ल्यूमिनस पावर टेक्‍नोलॉजीज के साथ साझेदारी की

0
85
Spread the love
Spread the love

मुंबई/नई दिल्ली, 11 जून 2024 : एवरसोर्स कैपिटल से समर्थन प्राप्त और भारत में स्वच्छ पर्यावरण के क्षेत्र में किए जाने वाले उपायों के लिए पूंजी उपलब्ध कराने वाले एक प्रमुख गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान इकोफी ने ऊर्जा समाधान उद्योग में मशहूर कंपनी ल्यूमिनस पावर टेक्‍नोलॉजीज के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की है। ल्यूमिनस के व्‍यापक अनुभव और नए-नए समाधानों का लाभ उठाते हुए, इस साझेदारी का उद्देश्य नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं, खासतौर से सौर ऊर्जा के क्षेत्र में वित्तीय सहायता मुहैया कराने में बदलाव लाना है।

पीएम सूर्य घर योजना 2024 की पेशकश घर की छत पर सोलर सिस्टम लगाने में निर्णायक मोड़ साबित हुई है। यह पहल रिहाइशी, व्यावसायिक और औद्योगिक क्षेत्र में भारत की नवीकरणीय ऊर्जा के सफर में महत्वपूर्ण क्षण है। बाजार की अनुकूल स्थितियों और सरकार के समर्थन से यह साझेदारी घरों और छोटे व्यवसायों को सौर ऊर्जा से लैस करने में अपना ठोस योगदान देने के लिए तैयार है। इसके अलावा, सोलर पैनल पर सब्सिडी उपलब्ध होने और उसकी कम होती कीमतों ने मार्केट को घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का लाभ उठाने का अवसर प्रदान किया है।

इकोफी में रेडिजेंशियल रूफटॉप सोलर के बिजनेस हेड स्वप्निल वाकडे ने इस साझेदारी के बारे में कहा, “हम ल्यूमिनस पावर टेक्‍नोलॉजीज के साथ साझेदारी कर बेहद उत्साहित हैं। हमारा ध्यान स्थिर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए आसानी से फाइनेंस उपलब्ध कराने पर है। पिछले 17 महीनों में इकोफी ने बेहद सक्षम ढंग से 20 हजार घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए हैं। इससे स्थिर ऊर्जा समाधानों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की झलक मिलती है। रुद्रपुर में ल्यूमिनस की नई फैक्ट्री ने सौर ऊर्जा के क्षेत्र में इसके प्रमुख कंपनी होने की भूमिका को मजबूत बनाया है। इस फैक्ट्री में सोलर पैनलों के निर्माण, वितरण और स्थापना का संपूर्ण इकोसिस्टम विकसित किया है।’’

ल्यूमिनस पावर टेक्‍नोलॉजीज में एनर्जी सोल्यूशंस के सीनियर वीपी और बिजनेस हेड श्री अमित शुक्ला ने कहा, “इकोफी के साथ हमारी साझेदारी हमें स्वच्छ ऊर्जा के समाधान में अपना हिस्सा बढ़ाने के मिशन के नजदीक लाई है। इकोफी की फाइनेंसिंग इंडस्ट्री में हिस्‍सेदारी लगातार बढ़ रही है, जिससे घरों और अलग-अलग व्यवसायों को सोलर पैनलों से लैस करने के हमारे अभियान को बढ़ावा मिला है। हम स्वच्छ ऊर्जा के समाधानों तक पहुंच बढ़ाने और ग्राहकों की ऊर्जा संबंधी जरूरतों को पूरी करने के लिए अलग-अलग माध्यमों से उपभोक्ताओं के संपर्क में रहते हैं।’’

इकोफी और ल्यूमिनस दोनों का लक्ष्य भविष्य में स्वच्छ पर्यावरण को बढ़ावा देना है इसलिए दोनों कंपनियां मिलकर नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए वित्तपोषण को फिर से पारिभाषित करने के लिए तैयार है। यह रणनीतिक साझेदारी स्थिरता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता पर जोर देती है और भारत में स्वच्छ पर्यावरण को बढ़ावा देने और पर्यावरण की स्वच्छता के प्रति ज्यादा सजग एनर्जी इकोसिस्‍टम अपनाने में तेजी लाने के महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है।

इकोफी रूफटॉप सोलर सिस्‍टम्‍स लगाने के लाभों और अवसरों के बारे में डीलरों को शिक्षित करने और उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए कई स्थानीय कार्यक्रमों की मेजबानी कर रहा है। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य स्थानीय साझीदारों से अपने संबंधों को मजबूत बनाना हैं। दोनों कंपनियों का लक्ष्य भविष्य में स्वच्छ पर्यावरण को बढावा देना है। इकोफी और ल्यूनिमस दोनों साथ मिलकर नवीकरणीय ऊर्जा स्त्रोतों को अपनाने के लिए वित्तपोषण को नए सिरे से पारिभाषित करने के लिए तैयार है। यह उपभोक्ताओं केको बिना किसी परेशानी से विशिष्‍ट रूप से तैयार समाधानों की पेशकश कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here