दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में पिछले 5 वर्षों में आवासीय संपत्ति की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज हुई – 99acres.com की रिपोर्ट

0
131
Spread the love
Spread the love

दिल्ली, 09 अगस्त 2023: 99acres.com की इनसाइट्स के अनुसार दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में आवासीय संपत्ति की कीमतों में पिछले पांच साल की अवधि में काफी वृद्धि हुई है। विभिन्न कारकों, जैसे सरकारी नीतियों में बदलाव, आर्थिक स्थिति और रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम, 2016 जैसे नियामक सुधारों ने बाजार की गतिशीलता में योगदान दिया है।

गुडगाँव

गुड़गांव में 50 से अधिक इलाकों में सालाना आधार पर 20.3% कीमतों में वृद्धि देखी गई है। शहर में आवासीय अपार्टमेंटों की पर्याप्त आपूर्ति है, इसके बाद बिल्डर फ़्लोर और आवासीय भूखंड आते हैं। गुड़गांव में डीएलएफ फेज़ 5 और सेक्टर 48 के प्रमुख और सबसे अधिक खोजे जाने वाले क्षेत्रों की कीमत क्रमशः ₹16,400/वर्गफुट और ₹11,350/वर्गफुट है। इन इलाकों में संपत्ति की कीमतें क्रमशः 16% और 23.70% बढ़ीं। सेक्टर 102 में, 2022 से 2023 तक कीमतों में 43.10% की वृद्धि हुई, और पिछले पांच वर्षों में 68% की भारी वृद्धि हुई। कमर्शियल हब की उपस्थिति, मजबूत सामाजिक इंफ्रास्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी ने गुड़गांव को एक आकर्षक विकल्प बना दिया है और संपत्ति दरों में तेजी से वृद्धि को बढ़ावा दिया है।

नोएडा

नोएडा में 20 से अधिक इलाकों में कीमतों में सालाना आधार पर 20.2% की वृद्धि हुई है। नोएडा इंडिपेंडेंट घरों के बाद हाउसिंग सोसाइटियों के लिए लोकप्रिय है। 99acres.com प्लेटफॉर्म पर नोएडा में सेक्टर 75 और सेक्टर 137 सबसे अधिक खोजे जाने वाले इलाके हैं, जिनकी कीमतें क्रमशः 8500 रूपए प्रति वर्ग फुट और 5700 रूपए प्रति वर्ग फुट हैं। पिछले वर्ष सेक्टर 75 की संपत्ति की कीमतों में 26% और सेक्टर 137 की संपत्ति की कीमतों में 21% की वृद्धि हुई। सेक्टर 62 नोएडा में पिछले तीन वर्षों में संपत्ति की कीमतों में 19% की वृद्धि देखी गई है। बेहतर मेट्रो नेटवर्क, सुगम सड़कों का संपर्क और कई रोजगार क्षेत्र संपत्ति की दरों की सराहना में योगदान देने वाले प्रमुख कारक हैं।

ग्रेटर नोएडा

ग्रेटर नोएडा ने भी 10 से अधिक इलाकों में 17.6% सालाना वृद्धि के साथ संपत्ति दरों में उल्लेखनीय वृद्धि प्रदर्शित की है। यह शहर निर्माणाधीन और रेडी-टू-मूव हाउसिंग सोसाइटियों का एक आदर्श मिश्रण प्रदान करता है जो निवासियों और निवेशकों दोनों को आकर्षित करता है। सेक्टर 10, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में कीमतें वर्तमान में 7300 रुपए प्रति वर्ग फुट हैं। इस इलाके में संपत्ति की कीमतों में पिछले तीन वर्षों में 86% की वृद्धि हुई है और पांच वर्षों में 126% की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। जेपी ग्रीन्स ग्रेटर नोएडा में एक और सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला इलाका है। इस इलाके में संपत्ति की कीमतें सालाना आधार पर 19.80% और पिछले तीन वर्षों में 48% बढ़ी हैं। ग्रेटर नोएडा का सुनियोजित इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे मेट्रो, सड़क कनेक्टिविटी और आगामी जेवर हवाई अड्डा निवासियों को आकर्षित कर रहा है।

99acres.com के चीफ बिज़नेस ऑफिसर मनीष उपाध्याय ने कहा, “दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में रियल एस्टेट बाजार सकारात्मक विकास पथ पर चल रहा है। 2023 में दिल्ली एनसीआर में घर खरीदारों को 1.6 लाख से अधिक आवासीय यूनिट वितरित की जाएंगी। मेट्रो लाइनों, एक्सप्रेसवे और आगामी हवाई अड्डे के विस्तार जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के साथ-साथ वर्ष की पहली तिमाही में नई परियोजना लॉन्च में वृद्धि ने इस क्षेत्र पर सकारात्मक प्रभाव डाला है। इन विकासों ने सामूहिक रूप से रीसेल और नए घर दोनों क्षेत्रों में गुड़गांव और नोएडा के प्रमुख सूक्ष्म बाजारों में संपत्ति की कीमतों में वृद्धि में योगदान दिया है। संपत्ति की कीमतों में बढ़ोतरी का रुझान कई और तिमाहियों तक जारी रहने की उम्मीद है, क्योंकि घरों की मांग, जो कि कोविड के दौरान आर्थिक अनिश्चितताओं के कारण कम हो गई थी, अब धीरे-धीरे वापस उछल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here