मेरी माटी-मेरा देश अभियान का हुआ आगाज : डीसी विक्रम सिंह

0
277
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 09 अगस्त। उपायुक्त विक्रम सिंह की देख-रेख में आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत मेरी माटी, मेरा देश अभियान कार्यक्रमों के तहत आज गांव हीरापुर सहित आठ गावों में कार्यक्रम आयोजित किये गये। जहां इस अवसर पर शहीद जय भगवान शर्मा को पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार 75वें आजादी के अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर देशभर में आज नौ अगस्त से 14 अगस्त तक मेरी माटी-मेरा देश अभियान चलाया गया है। मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत राष्ट्रीयता की भावना को और अधिक प्रबल करने के लिए विभिन्न जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। वहीं  विगत वर्ष की भांति 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलेगा, जिसमें सभी घरों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों, औद्योगिक इकाइयों, शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी कार्यालयों पर तिरंगा फहराया जाएगा। मेरी माटी-मेरा देश अभियान में सामाजिक व धार्मिक संगठनों, औद्योगिक संगठनों, आरडब्लूए संगठनों का सहयोग सीएसआर के जरिये  लिया जा रहा है । इस अभियान में स्कूल, कॉलेज सहित सभी  शिक्षण संस्थानों के अलावा ग्राम पंचायत, पंचायत समिति, जिला परिषद, नगर पालिका, नगर परिषद व नगर निगम के जनप्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भागीदारी की जा रही है ।

डीसी विक्रम सिंह ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मेरी माटी-मेरा देश अभियान में उत्साह एवं उमंग के साथ शामिल हों। इस अभियान को केवल सरकारी अभियान न मानकर एक सामाजिक पर्व के रूप में लें। इस अभियान में संंबंधित विभागों के अलावा सामाजिक व धार्मिक संगठन, जनप्रतिनिधि, स्वयं सहायता समूह, महिला एवं बाल विकास विभाग, खेल विभाग, पुलिस विभाग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग, नेहरू युवा केंद्र के सदस्य बढ़-चढक़र भाग लें रहे हैं। ताकि हरियाणा प्रदेश का नाम मेरी माटी-मेरा देश अभियान में अव्वल स्थान पर आए। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिए हैं  कि इस अभियान से संबंधित आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की फोटो व विडियो इस अभियान की वेबसाइट पर ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली के जरिये अपडेट रखें।

जिला परिषद की सीईओ आशिमा सांगवान ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर मेरी माटी-मेरा देश अभियान राष्ट्रीय स्तर पर सभी प्रांतो व प्रदेशों में चलाया जा रहा है। वहीं अन्य प्रदेशों की तरह हरियाणा प्रदेश में भी इस अभियान के तहत शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में व्यापक स्तर पर जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं । उन्होंने बताया कि जिला फरीदाबाद के प्रत्येक गांव की मिट्टी क्लश के माध्यम से ब्लॉक स्तर पर लाई जाएगी और इसके बाद प्रत्येक गांव और शहरों तथा कस्बो की वार्ड वाइज मिट्टी का कुछ अंश लेकर उसको एक क्लश में डाला जाएगा और फिर ब्लॉक स्तर के मिट्टी के कलश दिल्ली भिजवाए जाएंगे। उन्होंने आगे  बताया कि अभियान के दौरान स्कूल, कॉलेजों, अन्य शैक्षणिक संस्थानों, गांवों तथा शहरी क्षेत्र में पंच प्रण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जिनमें राष्ट्रीयता की भावना को मजबूत करने के लिए विद्यार्थियों को शपथ दिलाई जा रही है।

इसी क्रम में आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में प्रत्येक गांवों, कस्बों तथा शहरों के वार्डो में 75-75 पौधे लगाए जाएंगे। विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से स्वतंत्र सेनानियों व देश के लिए शहादत देने वाले ज्ञात, अज्ञात शहीदों को नमन किया जा रहा है  और उनके परिजनों को सम्मानित किया जा रहा है।

आशिमा सांगवान ने आगे बताया कि गौरव पट्टो की तरह ही गांवों व शहरों में शिलाफल्कम बनाए जा रहे हैं , जिन पर देश के लिए कुर्बानी देने वालो के नाम अंकित किए जा रहे हैं। ताकि इन से युवा पीढ़ी प्ररेणा ले सकें। उन्होंने आगे बताया कि पिछले साल की तरह ही हर घर तिरंगा अभियान चलेगा, जिसमें आगामी 13 से 15 अगस्त तक प्रत्येक घर पर तिरंगा फहराया जाएगा। ताकि युवा पीढ़ी के लिए आजादी का अमृत महोत्सव एक यादगार अभियान बने।

मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के मौके पर धीरज कौशिक ने बताया कि आज आजादी के अमृत महोत्सव मेरी माटी मेरा देश के तहत 75 पौधे लगाए गए हैं और यह मुहिम लगातार जारी रहेगी जिससे लोगों को स्वस्थ सांसे लौटाई जा सके। भारत सरकार के युवा एवं खेल मंत्रालय के अंतगर्त कार्य करने वाले विभाग नेहरू युवा केन्द्र संगठन के दिशानिर्देशानुसार जज्बा फाउंडेशन व युवा सेवा संगठन के द्वारा ग्राम पंचायत हीरापुर में किया गया। युवा सेवा संगठन प्रकृति की हरियाली के लिए लगातार कार्यरत है, जो हमेशा पौधारोपण जैसे कार्यक्रम का आयोजन करता रहता है। आज आजादी के अमृत महोत्सव मेरी माटी मेरा देश के तहत 75 पौधे लगाए गए हैं और यह मुहिम लगातार जारी रहेगी जिससे लोगों को स्वस्थ सांसे लौटाई जा सके।

मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों के तहत गांवों के रिटायर्ड फौजियों को सम्मानित किया गया व उनके हाथ से पौधारोपण भी कराया गया।

मुख्य अतिथि के तौर पर प्रोग्राम में गांव के बुजुर्गों व रिटायर्ड फौजियों ने शिरकत की। वहीं हीरापूर गांव के सरपंच प्रतिनिधि गिर्राज शर्मा ने युवा सेवा संगठन की सहाना की कहां युवा सेवा संगठन गांव को हरा भरा बनाने में बहुत ही अनूठी पहल कर रहा है।

सरपंच प्रतिनिधि ने कहा कि युवाओं के साथ मिलकर बारिश के मौसम में जगह-जगह पौधारोपण का यह कार्य लगातार जारी रहेगा और आने वाले समय में युवा सेवा संगठन के साथ मिलकर गांव के विकास के नए आयाम पंचायत रचने वाली है।

जिला फरीदाबाद में आज बुधवार को अरूआ, जाजरू, शाहपुर खुर्द, दयालपुर, राजपुर कला, ढहकौला, पन्हेड़ा कला, जसाना, फिरोजपुर कला, बदरपुर सैद में शिलापलखम्ब पर ग्रामीणों द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए गए। ग्राम पंचायत फिरोजपुर कला में आयोजित मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों ने मिट्टी एकत्रित की और छात्राओ ने पौधारोपण किया।

मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम मुख्य रूप से युवा सेवा शाखा हीरापुर के अध्यक्ष धीरज कौशिक, बृजमोहन, दीपक आजाद, डाल चंद फौजी, भगवत दयाल फौजी, गिर्राज सरपंच, हुकम नंबरदार, इनामी मास्टर, मुकेश मास्टर, जज्बा फाउंडेशन चेयरमैन हिमांशु भट्ट, लवली कौशिक, सतीश, काशीराम, पन्नू, कृष्ण कौशिक, नन्नू नंबरदार आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे।

फोटो संग्लन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here