ऑडी इंडिया ने देश के पहले आरई- पावर्ड अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया

0
181
Spread the love
Spread the love

14 दिसंबर, 2023: जर्मनी की लक्जरी कार निर्माता, ऑडी ने आज मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) में भारत के पहले अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया। चार्जज़ोन के सहयोग से डिजाइन और विकसित किये गये इस अल्ट्रा-फास्ट चार्जर में एक इलेक्ट्रिक वाहन को 360kW बिजली देने के लिए 450kW की कुल क्षमता है। उच्च प्रदर्शन और एफिशिएंसी सुनिश्चित करने के लिए यह चार्जर 500 amps लिक्विड-कूल्ड गन से लैस है।

114 kWh बैटरी (भारत में यात्री वाहन में लगने वाली सबसे बड़ी बैटरी) के साथ ऑडी क्‍यू8 55 ई-ट्रॉन केवल 26 मिनट में 20 फीसदी से 80 फीसदी तक चार्ज हो सकती है। ऑडी पर्यावरण की रक्षा करते हुए विकास पर फोकस करता है और इसलिए यह अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग ‘ई-ट्रॉन हब’ पूरी तरह से ग्रीन एनर्जी से पावर्ड है और इसमें एक सौर छत है जो ‘ई-ट्रॉन हब’ को रोशन करने सहित स्टेशन की दूसरी बिजली जरूरतों को भी पूरा करती है।

इस मौके पर ऑडी एजी के सेल्स रीजन ओवरसीज के सीनियर डायरेक्‍टर, अलेक्जेंडर वॉन वाल्डेनबर्ग-ड्रेसेल ने कहा, “ऑडी में, हम इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और मुझे बहुत खुशी है कि ऑडी भारत में इस विषय पर नेतृत्व कर रही है। मुंबई में भारत का सबसे तेज़ ईवी चार्जर स्थापित करना एक बड़ी उपलब्धि है और यह देश में ईवी के विकास को दर्शाता है। यह फास्ट चार्जर सुनिश्चित करेगा कि मुंबई शहर के ग्राहकों को सुविधाजनक, ऑन-द-गो चार्जिंग का लाभ मिले।”

ऑडी इंडिया के हेड श्री बलबीर सिंह ढिल्लन ने कहा, “ऑडी इंडिया द्वारा भारत के पहले, अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन हमारे ग्राहकों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का बड़ा पारितंत्र विकसित करने के हमारे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग ‘ई-ट्रॉन हब’ मुंबई के बिजनेस सेंटर बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में स्थित है; यहां बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक वाहन मालिक आसानी से आ सकते हैं। रैपिड चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर काफी कम समय में चार्जिंग करने के लिए डिजाइन किया गया है। हम न केवल इंडस्ट्री के भीतर नए मानक स्थापित कर रहे हैं बल्कि पर्यावरण के अनुकूल परिवहन के भविष्य को लेकर भी मजबूती से खड़े हैं।”

अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग स्टेशन को परेशानी रहित अनुभव और मन की पूर्ण शांति प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें हाई-पावर्ड गन्स हैं जो तेजी से चार्जिंग की सुविधा देती हैं। इसके अलावा, ई-ट्रॉन मालिकों के लिए प्रीमियम कॉफी वाउचर उपलब्ध हैं जिससे हब पर अपने ई-ट्रॉन को चार्ज करते समय कॉफी का आनंद लिया जा सकता है। अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग ‘ई-ट्रॉन हब’ में ई-ट्रॉन मालिकों के लिए अपनी कार को चार्ज करने के दौरान आराम करने के लिए एक लाउंज की सुविधा है। हब में प्रशिक्षित कर्मचारी होंगे, जो किसी भी आवश्यक सहायता के लिए तुरंत उपलब्ध होंगे। ऑडी ई-ट्रॉन के मालिक अपने ‘मायऑडी कनेक्ट’ ऐप के जरिए अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग ‘ई-ट्रॉन हब’ के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे सही स्थान पर नैविगेट करना आसान हो जाता है।

चार्ज जोन के संस्थापक और सीईओ कार्तिकेय हरियाणी ने कहा, “मैं हमारे देश में सुपरचार्जिंग नेटवर्क का साथ मिलकर विकास करने के लिए ऑडी इंडिया और चार्ज जोन के बीच इस ऐतिहासिक सहयोग से बेहद खुश हूं। भारत में इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती संख्या के साथ, यह स्पष्ट है कि ईवी उपयोगकर्ताओं को शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए टेक्‍नोलॉजी, अपस्‍ट्रीम रिन्यूएबल एनर्जी और उपयुक्‍त लोकेशंस को एक साथ शामिल करने का नजरिया जरूरी है। यह देखकर खुशी होती है कि टीम ऑडी इंडिया डिजाइन, इंजीनियरिंग और निष्पादन की हमारी रणनीतिक योजना के साथ जुड़ी हुई है। मैं इसे संभव बनाने के लिए अपने भागीदारों के प्रति आभार व्यक्त करना चाहता हूं।”

इस साल की शुरुआत में, ऑडी इंडिया ने मायऑडीकनेक्‍ट ऐप पर ‘चार्ज माय ऑडी’ फीचर पेश किया था। यह एक वन-स्टॉप सोल्यूशन है जो ऑडी ई-ट्रॉन ग्राहकों को एक ही ऐप पर कई इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग पार्टनर्स तक पहुंच प्रदान करता है। ‘चार्ज माय ऑडी’ उद्योग में पेश की गई पहली पहल है जो ग्राहकों की सुविधा बढ़ाती है। न्यूमोसिटी टेक्नोलॉजीज ईएमएसपी रोमिंग सोल्यूशन द्वारा पावर्ड इस एप्लिकेशन में वर्तमान में पांच चार्जिंग पार्टनर शामिल हैं। ये है आर्गो ईवी स्मार्ट, चार्ज जोन, रिलक्स इलेक्ट्रिक, लायनचार्ज और जिऑन चार्जिंग। ऑडी ई-ट्रॉन ग्राहकों को मार्च 2024 तक पूरे नेटवर्क में कॉम्‍प्‍लीमेंट्री चार्जिंग (जिऑन चार्जिंग को छोड़कर) का लाभ मिलेगा। वर्तमान में, ऑडी ई-ट्रॉन मालिकों के लिए ‘चार्ज माई ऑडी’ पर 1,000+ चार्ज पॉइंट उपलब्ध हैं। अगले कुछ महीनों में और भी चार्ज पॉइंट जोड़े जाएंगे।

ऑडी इंडिया ने भारत के 73 शहरों में सफलतापूर्वक 140+ चार्जर लगाए हैं। इसमें देश के सभी रणनीतिक राजमार्गों पर स्थित सभी ऑडी इंडिया डीलरशिप, वर्कशॉप सुविधाएं और चुनिंदा SAVWIPL ग्रुप ब्रांड डीलरशिप शामिल हैं।

ऑडी इंडिया के पास वर्तमान में भारत में छह इलेक्ट्रिक कारों के साथ सबसे बड़ा लक्जरी ईवी पोर्टफोलियो है। इसमें ऑडी क्यू8 50 ई-ट्रॉन, ऑडी क्यू8 55 ई-ट्रॉन, ऑडी क्यू8 स्पोर्टबैक 50 ई-ट्रॉन, ऑडी क्यू8 स्पोर्टबैक 55 ई-ट्रॉन,ऑडी ई-ट्रॉन जीटी और ऑडी आरएस ई-ट्रॉन जीटी शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here