नौकरी के साथ उच्च शिक्षा पाने की है चाह, तो ऑनलाइन कोर्सों के जरिए तराशें करियर की राह

0
1202
Spread the love
Spread the love

– सेंटर के स्नातक व स्नातकोत्तर कोर्सों में दाखिले का विकल्प खुला

– सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन के तहत कुल नौ कोर्सों में ले सकते हैं दाखिला

– संस्थान में डुअल डिग्री का लाभ भी उठा सकते हैं आवेदक

फरीदाबाद। आप नौकरी के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर कोर्स करना चाहते हों, घर बैठे कौशल निखारना चाहते हों या फिर बतौर गृहणी उच्च शिक्षा पूरी करना चाहते हों तो मानव रचना के ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग सेंटर में इसका बेहतरीन विकल्प पा सकते हैं। दाखिले के लिए विभिन्न कोर्सों में फिलहाल आवेदन का दौर जारी है। इसके तहत मनपसंद कोर्स में दाखिला लेकर ऑनलाइन पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

स्नातक व स्नातकोत्तर के कुल नौ कोर्सों में दाखिले का मौका

मानव रचना सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन के तहत छात्र करीब नौ कोर्सों दाखिला ले सकते हैं, जिनमें से चार स्नातक और पांच स्नातकोत्तर कोर्स शामिल हैं । कोर्सों में दाखिले से लेकर कक्षाओं तक की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन रखी गई है। इस बारे में संस्थान के पोर्टल पर जाकर जानकारी जुटाई जा सकती है। सेंटर ने कोर्सों के लिए कई बेहतरीन कंपनियों जैसे माइक्रोसॉफ्ट, एसोसिएशन ऑफ हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स (इंडिया) और बैंकिंग, वित्तीय सेवाएँ और बीमा (बीएफएसआई) सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए हुए हैं जिसके तहत छात्रों को प्रशिक्षण से लेकर प्लेसमेंट तक में मदद दी जाती है।

डुअल डिग्री का उठा सकते हैं लाभ

ऑनलाइन एजुकेशन सेंटर के तहत छात्र डुअल डिग्री कोर्स का लाभ भी ले सकते हैं, जोकि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से भी स्वीकृत है। छात्र चाहें तो एक साथ दो ऑनलाइन डिग्री कर सकते हैं या फिर जो पहले से ही किसी फिजिकल कोर्स में पंजीकृत हैं वे ऑनलाइन दूसरे कोर्स में दाखिला लेकर दोहरी डिग्री पा सकते हैं।  स्नातक में छात्रों को बीए और बीकॉम जैसे परंपरागत कोर्सों के साथ बीबीए और बीसीए करने का मौका भी मिलेगा। इसके अलावा स्नातकोत्तर कोर्सों का बात करें तो  एमकॉम, एमसीए, एमबीए, एमए अंग्रेजी, एमए अर्थशास्त्र कोर्सों में दाखिला लिया जा सकता है। ऑनलाइन पाठ्यक्रम के तहत सारी पाठ्य सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाती है।

दूरस्थ शिक्षा के लिए बेहतरीन सुविधाएं हैं मौजूद

लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. आरके आनंद, डायरेक्टर, सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन

नौकरी के साथ या फिर घर बैठे डिग्री पूरी करने के इच्छुक छात्रों के लिए मानव रचना सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन में दाखिला ले सकते हैं। इस डिग्री की मान्यता नियमित डिग्री के ही समान है। दाखिला संबंधी जानकारी के लिए छात्र हेल्पलाइन नंबर या ईमेल से संपर्क करने के साथ ही परिसर में आकर भी जानकारी जुटा सकते हैं। सभी कोर्सों में छात्रों के लिए संस्थान में बेहतरीन सुविधाएं मौजूद हैं।

इस पोर्टल पर देखें जानकारी

https://manavrachnaonline.com

हेल्पलाइन और वाट्सएप नंबर

7877170170

ईमेल आईडी

admission@manavrachnaonline.edu.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here