मीडिया विभाग के मासिक समाचार पत्र ‘संचार‘ का हुआ विमोचन

0
346
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 7 अप्रैल – मीडिया के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण और व्यावहारिक अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के संचार एवं मीडिया तकनीकी विभाग द्वारा प्रकाशित मासिक समाचार पत्र ‘संचार‘ के मार्च अंक का विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग व दैनिक जागरण के स्टेट ब्यूरो मुख्य कोरस्पोंडेंट बिजेंद्र बंसल ने सामूहिक रूप से विमोचन किया।

इस मौके पर मीडिया विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अतुल मिश्रा भी उनके साथ मौजूद रहे। विश्वविद्यालय के कुलपति  प्रो. सुशील कुमार तोमर एवं कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग ने संचार के इस अंक के लिए समस्त विभाग को बधाई दी है।
विभागाध्यक्ष प्रो. अतुल मिश्रा ने समाचार पत्र ‘संचार‘ के बारे में जानकारी देते हुए बताया की चार पृष्ठ के समाचार पत्र संचार मंे विश्वविद्यालय से सम्बंधित विभिन्न समाचारों को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में शामिल किया गया है। उन्होंने बताया की समाचार पत्र का उद्देश्य विभाग के विद्यार्थियों में समाचारों को समझने के साथ-साथ समाचार पत्र के निर्माण में सहायक विभिन्न गुणों जैसे टाइपिंग, पेज डिजाइनिंग आदि को विकसित करना है।

जानकारी देते हुए विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ पवन सिंह ने बताया की इस समाचार पत्र को मीडिया के विद्यार्थियों द्वारा ही तैयार किया जाता है। उन्होंने बताया की इस बार के समाचार पत्र को हिन्दू नववर्ष व सूरजकुंड मेले को समर्पित किया गया है साथ ही विश्वविद्यालय में हुई मुख्य गतिविधियों को भी इस पत्र में शामिल किया गया है। समाचार पत्र ‘संचार‘ में समाचारों का संकलन एवं डिजाइनिंग विभाग के एम.ए. प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों द्वारा प्रोडक्शन सहायक रामरस पाल की देख – रेख में की गयी व इस बार का अंक विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. सुधीर एवं डॉ. सुभाष गोयल सम्पादन के में तैयार किया गया है।

विमोचन अवसर पर बोलते हुए कुलसचिव ने कहा की मीडिया विभाग द्वारा किया जा रहा यह कार्य सराहनीय है। उन्होंने कहा की इस प्रकार की गतिविधियों से विद्यार्थियों को वास्तविक अनुभव मिलता है जो आगे चलकर उनके कार्य क्षेत्र मंे सहायक होता है। विमोचन अवसर पर पहुंचे दैनिक जागरण के स्टेट ब्यूरो मुख्य कोरस्पोंडेंट बिजेंद्र बंसल ने भी विभाग द्वारा विद्यार्थियों को दिए जा रहे इस प्रकार के प्रेक्टिकल ज्ञान की सराहना की। उन्होंने विद्यार्थियों को पत्रकारिता के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए साथ ही उन्होंने विधयर्थियों को पत्रकारिता में शोध के महत्व के बारे में बताया उन्होंने कहा की एक अच्छा पत्रकार शोध के जरिये ही अच्छी खबर बनाता है। उन्होंने विद्यार्थियों को राजनितिक पत्रकारिता के भी गुर दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here