मीडिया विभाग ने प्रसारण कौशल को बढ़ावा देने के लिए रेडियो कार्यशाला का आयोजन किया

0
84
Spread the love
Spread the love

Faridabad : जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद, हरियाणा के संचार एवं मीडिया तकनीकी विभाग ने रेडियो उत्पादन तकनीक कार्यशाला आयोजित की। रेडियो कार्यशाला को प्रतिभागियों को व्यावहारिक अनुभव और विभिन्न अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। रेडियो कार्यशाला का संचालन विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. भारत धीमान की देखरेख और विभाग के अध्यक्ष डॉ. पवन सिंह के कुशल मार्गदर्शन में आयोजित किया गया।

कार्यशाला विभाग की रेडियो टीम के वरिष्ठ सदस्यों द्वारा योजनाबद्ध तरह से आयोजित की गई। कार्यशाला नव चयनित रेडियो टीम सदस्यों के लिए आयोजित की गई थी। 30 से अधिक विद्यार्थियों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। वरिष्ठ सदस्यों ने द आर्ट ऑफ़ वॉयस एक्टिंग, ऑडियो एडिटिंग, ग्राफिक डिज़ाइन और कंटेंट राइटिंग जैसे विषयों पर विभिन्न व्यावहारिक सत्र प्रस्तुत किये। छात्रों को ऑडियो रिकॉर्डिंग में पिच, मॉड्यूलेशन और वॉल्यूम के महत्व के बारे में बताया गया। वक्ताओं ने प्रसारण उद्योग में आवाज अभिनय के महत्व पर भी चर्चा की। सभी सत्र व्यावहारिक प्रदर्शन से भरपूर थे।
छात्रों को व्यापक व्यावहारिक अनुभव प्राप्त हुआ और रेडियो प्रोडक्शन की आंतरिक कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी मिली। सत्र प्रश्न-उत्तर दौर के साथ समाप्त हुआ जहां वक्ताओं ने उत्साहपूर्वक सभी प्रश्नों  के उत्तर दिये। अध्यक्ष ने कहा कि इस कार्यशाला का उद्देश्य रेडियो प्रसारण के प्रति जुनून रखने वाले विद्यार्थियों को प्रेरित और सशक्त बनाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here