फरीदाबाद लोक सभा क्षेत्र में 6321 सर्विस मतदाता : लोक सभा निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह

0
64
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 05 अप्रैल। लोक सभा  निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि फरीदाबाद लोक सभा क्षेत्र में 6321 सर्विस मतदाता हैं इनमें जिला फरीदाबाद में 1888 और पलवल जिला में 4433 मतदाता हैं। लोक सभा निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि सर्विस मतदाताओं का इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर पोस्टल बैलेट/ ईटीपीबी से मतदान किया जाएगा। वहीं 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव ड्यूटी वाले अधिकारी और कर्मचारी फार्म नम्बर 12 क के जरिए  मतदान अपने अपने लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी को भेजना होगा।

– कौन होते हैं सर्विस वोटर:-

दरअसल बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार मुख्य तौर पर सेना या फिर अर्धसैनिक बलों के जवानों लिए ये टर्म यूज किया जाता है। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार लगभग सभी सुरक्षाबलों के लिए सर्विस वोटिंग का ही इस्तेमाल होता है। इसके अलावा जिन सरकारी कर्मचारियों की वोटिंग के दौरान किसी और जगह ड्यूटी होती है, वो भी सर्विस वोटर होते हैं। इनमें सरकार के अलग-अलग विभागों के लोग शामिल होते हैं, जो पोस्टल वोटिंग के जरिए वोट डालते हैं।

सर्विस वोटर कैसे डालते हैं वोट:-

अब सवाल है कि अगर सर्विस वोटर पोलिंग बूथ पर नहीं पहुंच सकते हैं। तो वो वोटिंग में कैसे हिस्सा लेते हैं। दरअसल ऐसे वोटर्स के लिए एक मेल भेजा जाता है, जिसे फॉर्म-2, 2ए और फॉर्म 3 कहा जाता है। इसका प्रिंट आउट निकालकर इसमें टिक मार्क करना होता है। यानी जिस उम्मीदवार या पार्टी को वोट करना है उसके आगे टिक करना होता है। इसके बाद इसे एक लिफाफे में बंद कर अपने निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव अधिकारी को भेज दिया जाता है। ईवीएम में मौजूद वोटों की काउंटिंग के बाद इन वोटों की गिनती होती है।

भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार फॉर्म की अगर बात करें तो तीनों सेनाओं के जवानों के लिए फॉर्म-2 होता है। इसके अलावा पुलिस फोर्स और बाकी फोर्सेस के लिए फॉर्म-2ए होता है। सरकारी कर्मचारी जो देश से बाहर हैं, उनके लिए फॉर्म-3 होता है, जिसे भरकर वो अपने निर्वाचन क्षेत्र में भेजते हैं और अपना मतदान कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here