मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज को क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में सात मापदंडों पर 5 स्टार रेटिंग के साथ, ओवरऑल 4 स्टार रेटिंग मिली

0
150
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 23 दिसंबर, 2023: मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (एमआरआईआईआरएस) को क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग की ओर से वर्ष 2023 के लिए हाल ही में जारी रेटिंग में ओवरऑल क्यूएस 4 स्टार रेटिंग दी गई है। संस्थान को टीचिंग व लर्निंग के क्षेत्र में अपनाए गए बेहतरीन मापदंडों जैसे- शिक्षण, रोजगार, शैक्षणिक विकास, मूलभूत सुविधाओं, सामाजिक जिम्मेदारी व समावेशिता, कंप्यूटर साइंस व इंर्फोमेशन सिस्टम, (बी.टेक कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग) के लिए क्यूएस- 5 स्टार रेटिंग भी दी गई है। ये रेटिंग दर्शाती है कि एमआरआईआईआरएस गुणवत्ता मानकों और असाधारण प्रदर्शन के साथ महत्वपूर्ण मापदंडों को पूरा करते हुए छात्रों के करियर को ऊंचाइयों तक पहुंचाने में जुटा है।

मानव रचना शैक्षणिक संस्थानों के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला को बैंगलोर में “भारतीय उच्च शिक्षा को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने” विषय पर आयोजित प्रतिष्ठित ईपीएसआई सम्मेलन में क्यूएस स्टार रेटिंग अवॉर्ड  से सम्मानित किया गया है। शैक्षिक उत्कृष्टता को आगे बढ़ाने के लिए डॉ. भल्ला विभिन्न स्तरों पर प्रतिबद्धता के साथ जुटे हुए हैं। ईपीएसआई के कोषाध्यक्ष के तौर पर लंबे समय तक कार्य करते हुए उन्होंने विभिन्न पहलों के जरिए कई उल्लेखनीय कार्य किए हैं। सम्मेलन के दौरान शिक्षा उद्योग में उनके अद्वितीय योगदान के लिए उन्हें सोसायटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष की सम्मानित उपाधि भी दी गई।

क्यूएस स्टार्स रेटिंग प्रणाली, पूर्व निर्धारित अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर विश्वविद्यालयों का मूल्यांकन करती है। किसी भी विश्व रैंकिंग प्रक्रिया की तुलना में बेहतरीन मापदंडों के साथ, क्यूएस स्टार रेटिंग संस्थान की उत्कृष्टता और विविधता दोनों से जुड़ी है और क्यूएस रैंकिंग को दुनिया में तीन सबसे बेहतरीन विश्वविद्यालय रैंकिंग में से एक के रूप में देखा जाता है।

✔ ओवरऑल 4 स्टार रेटिंग बताती है कि मानव रचना अंतरराष्ट्रीय ख्याति और मानक हासिल कर चुका है। उन्नत शिक्षा और सर्वांगीण विकास के लिए बेहतरीन माहौल प्रदान करते हुए संस्थान अंतरराष्ट्रीय छात्रों और संकाय सदस्यों को आकर्षित करता है।

✔ शिक्षण में QS 5 स्टार रेटिंग संस्थान में छात्रों और शिक्षकों के संतुष्टि अनुपात और बेहतरीन शिक्षण के लिए सर्वोत्तम छात्र-शिक्षक अनुपात को दर्शाता है।

✔ रोज़गार योग्यता में क्यूएस 5 स्टार रेटिंग एक वैश्विक नियोक्ता सर्वेक्षण पर आधारित है जोकि दर्शाता है कि एमआरआईआईआरएस में मजबूत प्लेसमेंट और इंटर्नशिप आधारित पाठ्यक्रम को अपनाया गया है।

✔ शैक्षणिक विकास में क्यूएस 5 रेटिंग कक्षा के बाहर छात्रों के सीखने के अनुभव को बढ़ाने में संस्थान के प्रयासों को मान्यता देती हैं। संस्थान इंटेल, होंडा, माइक्रोसॉफ्ट और मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक इंडिया जैसे उद्योगों के सहयोग से स्थापित उद्योग विशेष कार्यक्रमों और उत्कृष्टता केंद्र के साथ छात्रों को वर्तमान तकनीक पर प्रशिक्षित करते हैं।

✔ सामाजिक उत्तरदायित्व में क्यूएस 5 स्टार रेटिंग दर्शाती हैं कि कैसे मानव रचना के छात्र और संकाय सदस्य साल भर आईएसआर पहल में शामिल होते हुए सामाजिक और पर्यावरण सुधार दायित्व निभाते हैं।

✔समावेशिता में QS 5 स्टार रेटिंग से वित्तीय सहायता, छात्रवृत्ति, छात्र विविधता और सांस्कृतिक विविधता सहित कई लाभों तक छात्रों की पहुंच को मान्यता मिलती है। मानव रचना में 13 देशों और भारत के विभिन्न राज्यों के छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं, जो इसे अत्यधिक समावेशी बनाता है।

✔ सुविधाओं में क्यूएस 5 स्टार रेटिंग दर्शाती हैं कि मानव रचना का बुनियादी ढांचा छात्रों को सक्रिय भागीदारी के साथ सर्वांगीण विकास करते हुए जीवन का अनुभव करने में सक्षम बनाता है। यहां विश्व स्तरीय खेल, आईटी, पुस्तकालय और चिकित्सा सुविधाएं दी जा रही हैं। साथ ही उत्कृष्टता केंद्र, अनुसंधान सेल, बिजनेस इनक्यूबेटर और बेहतरीन खेल सुविधाएं भी खास हैं।

एमआरईआई के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला ने इस उपलब्धि पर कहा कि, “मानव रचना छात्रों के सफल करियर और भविष्य के लिए प्रतिबद्ध है। हम शिक्षा के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण को अपनाते हुए अपने सभी संस्थानों में अत्याधुनिक शैक्षणिक और अनुसंधान कार्यक्रमों को भी शामिल करते हैं। एमआरआईआईआरएस ने NAAC A++ मान्यता प्राप्त की है, जो भारत में विश्वविद्यालयों को दी जाने वाली उच्चतम ग्रेडिंग है और ये ग्रेडिंग हमारी अकादमिक उत्कृष्टता के प्रति समर्पण को दर्शाती है। “

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here