सरकार की जनकल्याण कारी नीतियों का प्रसार प्रचार बसों पर विनायल प्रिटिगं लगाकर किया जा रहा है

0
889
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 27 Nov 2020 : हरियाणा सरकार की जन कल्याणकारी नीतियां, योजना और परियोजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा अपनी शैली में प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक पीसी मीणा के दिशा निर्देश अनुसार जिला में उपायुक्त यशपाल के मार्गदर्शन में सरकार की जनकल्याण कारी नीतियों के प्रसार प्रचार के लिए जिला सूचना जनसंपर्क विभाग के माध्यम से होल्डिंग, बसों पर विनायल प्रिटिगं लगाकर, सोशल मीडिया पर बैनर आदि डालकर किया जा रहा है। इसके अलावा विभाग की भजन पार्टियों के माध्यम से भी ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में लोगों को भजनों के माध्यम से सरकार की जनकल्याण कारी नीतियों का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। ताकि इन नीतियों का जरूरतमंद लोगों को फायदा मिल सके।

एसडीएम अपराजिता ने बताया कि बल्लभगढ़ उपमंडल में सरकार की जनकल्याण कारी नीतियों का प्रचार प्रसार उपायुक्त जिला उपायुक्त यशपाल के मार्गदर्शन में जिला सूचना जनसंपर्क विभाग के माध्यम से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि अंतिम छोर के व्यक्ति को सरकार की जनकल्याण कारी नीतियों का लाभ मिले। इसके लिए अधिक से अधिक प्रचार प्रसार जन कल्याणकारी नीतियों का सरकार की हिदायतों के अनुसार का किया जा रहा है ताकि आम आदमी जागरूक होकर उनका फायदा उठा सकें। फरीदाबाद परिवहन विभाग की बसों पर सूचना जनसंपर्क विभाग द्वारा विनायल प्रिटिंग लगाए गए हैं, ताकि आमजन इन बसों पर लगे इन विनायल प्रिटिगं के माध्यम से सरकार की जनकल्याण कारी नीतियों का लाभ उठा सकें।

हरियाणा राज्य परिवहन फरीदाबाद डिपो के जनरल मैनेजर राजीव नागपाल ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार ये जनकल्याण कारी नीतियों के विनायल प्रिटिंग डिपो की सभी बसों पर लगाए जाने हैं। उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा राज्य परिवहन विभाग के फरीदाबाद परिवहन डिपो में कुल 99 बच्चे हैं। इनमें से 10 वोल्वो बस है और 9मिनी बसे हैं तथा दो ट्रेनिंग सेंटर की बसे हैं। बाकी 78 बसें आमजन की यात्रा के लिए सवारियां ढोने का काम कर रही है। इन सभी बसों पर विनाइल प्रिंटिंग सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा लगाए जाने हैं। जिनमें से अधिकतर बसों पर लग चुके हैं।

जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी राकेश गौतम ने बताया कि बसों पर कोविड-19 के संक्रमण के लिए के बचाव के लिए आमजन को जागरूक करने के लिए सोशल डिस्टेंस रखने, मुंह पर मास्क लगाने, सैनिटाइजर करने बारे बसों के ऊपर विनाइल प्रिंटिंग के माध्यम से आम जनता को जागरूक किया जा रहा है। सरकार का चोखा विद्या 1 साल आमजन को कर दिया निहाल किसानों को 6 हजार 40 करोड़ रुपये की धनराशि किसानों को बिजली की सब्सिडी देने का प्रावधान, पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण देने, महिला व बेटियों के लिए रोडवेज विभाग द्वारा सुरक्षित यात्रा के लिए सीसीटीवी व डीएसपी की सुविधा युक्त 150 महिला बस चलाई जाने, एनीमिया मुफ्त अधिनियम, आमजन को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक देने के लिए लालडोरा मुक्त योजना शुरू की गई है। जनता को मिला जमीन खरीद-फरोख्त करने के लिए बैंकों से ऋण लेने का अधिकार, भूमि का रिकॉर्ड ऑनलाइन किया, प्रदेश में 4 हजार प्ले स्कूल खोलने का का निर्णय इनमें से 1135 पर कार्य शुरू हो चुका है, हरियाणा में भावांतर भरपाई योजना के तहत बागवानी करने वाले किसानों की 19 बागवानी फसलों को बीमा में शामिल किया गया है, खरीफ व रबी की फसलों का बीमा करने, पराली का उचित प्रबंध, सहित वृद्धावस्था, दिव्यांग जनों, विधवा पेंशन में बढ़ोतरी, बेरोजगारों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए प्राइवेट सेक्टर में 75 प्रतिशत आरक्षण देने, स्किल डेवलपमेंट के तहत युवाओं को प्रति महीना 100 घंटे के बदले ₹6 हजार रुपये की सहायता राशि देने सहित सरकार की जनकल्याण कारी नीतियों का प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here