हरियाणा में एनएच-19 पर पूरा हुआ पलवल एलिवेटेड फ्लाईओवर का काम

0
492
Spread the love
Spread the love

नई दिल्ली, 10 अप्रैल, 2022: सिंगापुर की क्यूब हाईवेज एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर III प्राइवेट लिमिटेड (क्यूब हाईवेज) की स्पेशल पर्पज व्हीकल कंपनी डीए टोल रोड प्राइवेट लिमिटेड (डीएटीआरपीएल) ने 3.25 किलोमीटर लंबा पलवल एलिवेटेड फ्लाईओवर प्रोजेक्ट पूरा कर लिया है। यह फ्लाईओवर 215.24 करोड़ रुपये की लागत में तैयार किया गया है। इसके निर्माण से यहां लगने वाले जाम से जनता को मुक्ति मिलेगी। केंद्रीय भारी उद्योग राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर ने आज इस फ्लाईओवर को जनता के लिए खोल दिया। इस दौरान कई नौकरशाह एनएचएआई, डीएटीआरपीएल, क्यूब हाईवेज के प्रतिनिधि व अन्य लोग भी उपस्थित रहे। इस फ्लाईओवर से दिल्ली से आगरा तक जाने में लगने वाला समय कम होगा और लोगों को पलवल में अलावलपुर चौक से आगरा चौक के बीच लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी।

परियोजना के पूरे होने की घोषणा करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने ट्वीट किया, ‘यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हरियाणा में एनएच-19 पर पलवल एलिवेटेड हाईवे का काम पूरा हो गया है। 3.25 किमी लंबे इस चार लेन वाले फ्लाईओवर को बनाने में 215.24 करोड़ रुपये की लागत आई है।’ एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘यह स्थानीय लोगों के लिए एक आशीर्वाद जैसा होगा और जामरहित सफर का आनंद देगा। इससे गाड़ियों के कारण होने वाला प्रदूषण भी कम होगा।’

डीएटीआरपीएल राष्ट्रीय राजमार्ग 19 पर दिल्ली से आगरा को जोड़ने वाले 179.5 किलोमीटर के छह लेन वाले टोल रोड का परिचालन करती है। 2010 में इसे एनएचएआई ने 26 साल का कंसेशन दिया था। इस प्रोजेक्ट पर तीन टोल प्लाजा होंगे, जिनमें से दो पूरी तरह से फास्टैग से संचालित होंगे।

डीए टोल रोड प्राइवेट लिमिटेड प्रोजेक्ट प्रमुख वैभव शर्मा ने कहा, ‘एनएच-19 के दिल्ली-आगरा खंड पर पलवल एलिवेटेड कॉरिडोर का काम पूरा होने की घोषणा करते हुए हमें खुशी हो रही है। इससे लंबी दूरी वाले यात्रियों को राहत मिलेगी जो एलिवेटेड हिस्से से होते हुए पलवल को पार कर लेंगे। साथ ही नीचे ट्रैफिक कम होने से स्थानीय लोगों को भी राहत मिलेगी।

क्यूब हाईवेज ने दिसंबर, 2020 में रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर से डीएटीआरपीएल का पूर्ण अधिग्रहण कर लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here