मानव अधिकार दिवस के अवसर पर महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति किया जागरूक

0
1578
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 10 dec 2019 : एसीपी, क्राईम अगेंस्ट विमेन, श्रीमती धारणा यादव एवं महिला आयोग की मेंबर श्रीमती रेनू भाटिया ने मानव रचना रेडियो स्टेशन के माध्यम से महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया है।

श्रीमती धारणा यादव एवं श्रीमती रेनू भाटिया ने कहा कि महिला चाहे किसी भी धर्म एवं जाति हो ग्रहणी हो या कामकाजी हो सभी के समान अधिकार होते हैं।

महिलाओं का सबसे पहला अधिकार होता है समानता का अधिकार। सभी के घरों में महिलाएं होती है। पुरुषों को घर में महिलाओं का आदर सम्मान करना चाहिए। महिलाओं को पुरुषों के समान समझना चाहिए।

उन्होंने कहा कि बहुत ऐसी महिलाएं हैं जिनको अपने अधिकारों के बारे में पता नहीं है। महिला सुरक्षा पर बात करते हुए एसीपी श्रीमती धारणा यादव ने कहा कि पुलिस ने महिला सुरक्षा के लिए काफी ऑनलाइन सर्विस शुरू की हुई है। अगर महिला चाहे तो फरीदाबाद पुलिस की वेबसाइट, फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, के माध्यम से भी पुलिस तक पहुंच सकते हैं।

उन्होंने कहा कि आज के दौर में पुलिस तक पहुंचना बहुत आसान हो गया है। फरीदाबाद पुलिस रोजाना 11 से 12 एक घंटे खुला दरबार लगाती है। जिसमें कोई भी अपनी परेशानी को पुलिस के सामने रख सकता है।

उन्होंने फरीदाबाद की सभी महिलाओं को कहां की आपके एरिया में आने वाले थाने के एसएचओ के मोबाइल नंबर एवं महिला हेल्पलाइन नंबर अपने मोबाइल में अवश्य रखें। मुसीबत आने पर तुरंत डायल करें।

उन्होंने कहा कि महिलाओं के ऊपर कोई भी मुसीबत आने पर महिलाएं समझ नहीं पाती कि उन्हें क्या करना चाहिए। ऐसे मौके पर आपके मोबाइल में सेव मोबाइल नंबर आपके काम आते हैं।

श्रीमती धारणा यादव ने बताया कि महिलाओं को ऐसे एरिया के बारे में पुलिस को बताना चाहिए जहां पुलिस पेट्रोलिंग की ज्यादा जरूरत है। हम वहां पर पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ाएंगे।

उन्होंने कहा कि अगर किसी भी महिला के साथ कुछ होता है तो सबसे पहले वहां से निकलने का प्रयास करें।

उन्होंने कहा कि जिस भी व्यक्ति ने महिला के साथ गलत हरकत करने की कोशिश की है वह किस गाड़ी में था एवं बाइक से था या पैदल था उसका क्या हुलिया था।
उसके शरीर पर कोई निशान था, गाड़ी एवं बाइक का नंबर क्या था यह सब ध्यान रखना चाहिए।

ताकि पुलिस आसानी से आरोपी तक पहुंच सके और उसे सलाखों के पीछे भेज सकें।

श्रीमती धारणा यादव ने कहा कि कई बार महिलाएं ऐसे स्थान पर होती है जहां उन्हें एरिया का ज्ञान नहीं होता है अगर ऐसी जगह आपके साथ कोई गलत हरकत करने की कोशिश करता है तो जोर जोर से चिल्लाए ताकि आपके आसपास लोग इकट्ठा हो सके और ऐसे व्यक्ति को तुरंत दबोचा जा सके।

उन्होंने कहा कि फरीदाबाद पुलिस 24 घंटे आपकी सुरक्षा में तैनात है।

फरीदाबाद पुलिस ने 24 घंटे नाकेबंदी शुरू की हुई है जिसके मद्देनजर कोई भी आरोपी पुलिस से बचकर नहीं निकल सकता है।

उन्होंने फरीदाबाद शहर की सभी महिलाओं से अपील की है कि पब्लिक प्लेस पर सतर्क रहें।

अक्सर देखने में आता है कि महिला बस में बैठकर कानों में लीड लगाकर फोन देखने लग जाती है उनको यह भी नहीं पता होता कि उनके बगल वाली सीट पर कौन बैठा है।

कानों में लीड लगाकर रोड पर चलना घातक सिद्ध हो रहा है उनको यह नहीं पता होता कि उनके पास से कोई गाड़ी एवं बाइक गुजर रही है।

अतः मेरा सभी से निवेदन है कि पब्लिक प्लेस पर अपनी आंख, कान को खुला रखें। आपके पास हो रही गतिविधियों पर ध्यान रखें।

उन्होंने कहा कि पब्लिक प्लेस पर हम कई बार इतना बिजी हो जाते हैं कि हमें यह पता नहीं होता कि कौन व्यक्ति हमें रोजाना observe कर रहा है।

उन्होंने कहा कि महिलाएं किसी भी तरह का उत्पीड़न सहन ना करें, इस बारे में तुरंत पुलिस को बताए। फरीदाबाद पुलिस महिला विरुद्ध अपराध के प्रति सजग है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here