सीएलयू सहित अन्य सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन लेगा एफएमडीए : डॉ. गरिमा मित्तल

0
478

फरीदाबाद, 20 सितम्बर। फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) की डिप्टी सीईओ डा गारिमा मित्तल ने बताया कि एफएमडीए में सीएलयू के अनुदान के लिए ऑनलाइन सेवा (भूमि उपयोग में परिवर्तन) के लिए आवेदन लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी/ एफएमडीए के तहत वैधानिक प्राधिकरण है। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार अधिनियम, 2018 के अधिनियम की धारा 32 के अनुसार, एफएमडीए पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा और सूचना को अपनाएगा।

अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए और अपने कार्यों का निर्वहन करते हुए प्रौद्योगिकी के तहत कार्यो को क्रियान्वित करेगा। उन्होंने बताया कि कार्यो में पारदर्शिता, निगरानी और सुनिश्चित करने के विजन के अनुरूप आगे बढ़ना कैशलेस लेनदेन, एफएमडीए ने परिवर्तन की अनुमति देने के लिए एक ऑनलाइन सेवा शुरू की है। उन्होंने बताया कि यह सेवा भूमि उपयोग और अन्य संबंधित अनुमति आदि के लिए तैयार की गई है। यह सेवा केवल अधिसूचित क्षेत्र के लिए खुली है।

फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण क्षेत्र सरकार के माध्यम से राजपत्र अधिसूचना गत 03 सितंबर के तहत उपयोगकर्ता को अपनी साख देकर लॉगिन और स्वयं को पंजीकृत करना होगा। इसके माध्यम से आवेदन और ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है। यह सुविधा कागज रहित, मानव प्रत्यक्ष के बिना एंड टू एंड होगी।

उन्होंने आगे बताया कि आवेदक दैनिक आधार पर अपनी फाइल की आवाजाही की निगरानी कर सकेंगे और विभाग हर दिन डैशबोर्ड पर पेंडेंसी की जांच भी कर सकता है और जाचं करने का भी प्रावधान भी है। किसी भी पेंडेंसी के मामले में इलेक्ट्रॉनिक एसएमएस के माध्यम से उपभोक्ता अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आवेदकों की सहायता, वेबसाइट भरने और जमा करने के लिए निर्देश और मार्गदर्शन प्रदान करती है।

आवेदन फ़ाइल। मामले की जांच की प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेजों की जांच सूची, सीएलयू उपयोगकर्ता भरे हुए सीएलयू फॉर्म का मैनुअल और नमूना भी इसमें शामिल होगा। इसी तरह एफएमडीए/FMDA ऑनलाइन उपलब्ध कराएगा। ऑनलाइन आवेदन में भवन योजना और व्यवसाय प्रमाण पत्र आदि के अनुमोदन के लिए सेवाएं शामिल होगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here