दिव्यांग बच्चों ने मैराथन में दौड़ कर दिया फिटनेस का संदेश

0
464
Spread the love
Spread the love

नई दिल्लीः- महिला दिवस के उपलक्ष्य में द्वारका के सेक्टर 13 स्थित सीबीएसएम  द्वारा दिव्यांग बच्चों व महिलाओ के लिए रन फार वीमेन  नामक मैराथन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में 2 किलोमीटर की फैमिली मैराथन  व बच्चों के लिए 400 मीटर की  मैराथन का आयोजन किया गया था, जो द्वारका सेक्टर 13 सीबीएसएम से षुरु होकर, रेडीसन रेड लाइट होते हुए वापस सीबीएसएम पर आकर समाप्त हुई।

इस कार्यक्रम में हर उम्र के करीब सैकड़ों दिव्यांग बच्चों व महिलओं ने दौड लगाई व महिला सषक्तीकरण का संदेश   दिया।

विजेता बच्चों को सीबीएसएम के डायरेक्टर जी.बी. सिंह व हितेश  सिंह द्वारा स्मृति  चिन्ह देकर सम्मानित किया गया था साथ ही निशुल्क हेल्थ एवं जागरुकता कैंप का  आयोजन किया गया था। इस कैंप का आयोजन सीबीएसएम के सहयोग  से किया  गया था। इस कैंप में सभी प्रकार के  परीक्षण एवं उपचार निःशुल्क किए  गए। निशुल्क हेल्थ  एवं जागरूकता कैंप का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया  था। इस कैंप में बडी संख्या में द्वारका व आसपास के लोगों ने भी भाग लिया। कैंप में आने वाले लोगों की जांच के लिए करीब आधा दर्जन चिकित्सक मौजूद थे। कैंप के बारे में जानकारी देते हुए सीबीएसएम के डायरेक्टर जी.बी. सिंह ने बताया कि क्षेत्र में लगातार मौसम बदलने के कारण होने वाली बीमारियों को ध्यान में रखते हुए इस कैंप का आयोजन किया गया था।

इस अवसर पर सीबीएसएम के अध्यक्ष जी.बी. सिंह ने बताया कि कैंप का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य रोगों के बारे में शीघ्र पहचना, जिससे लोगों को रोग, बच्चों की विकलांगता की पहचान जल्द पता चल सके, जिससे उनकी भाषा एवं कौशल विकास सही समय पर पता चल सके व उसका उपचार हो सके।

संस्थान द्वारा दिव्यांग बच्चों को स्कूली शिक्षा, भौतिक चिकित्सा एवं व्यावसायिक चिकित्सा प्रदान कराई जाती है ताकि वो भी आने वाले समय में देश की उन्नति में समय दे सके व मुख्य धारा से जुड सके। संस्थान द्वारा इस तरह के प्रयास निरंतर  किया  जाता रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here