ब्रह्माकुमारीज़ एनआईटी फरीदाबाद द्वारा मनाया गया रक्षाबंधन का पर्व

0
1415
Spread the love
Spread the love

ब्रह्माकुमारीज़ ऍन.आई.टी फरीदाबाद द्वारा रक्षाबंधन का पर्व बनाया गया। इस अवसर पर श्री विष्णु दयाल, एस. पी भौंडसी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।उन्हीने सँस्था की सराहना करते हुए कहा कि पूरे विश्व भर में ब्रह्माकुमारीज़ समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने का कार्य कर रही है और वर्तमान में आई मूल्यों में गिरावट में भी अपने कार्यक्रमों के माध्यम से मूल्य निष्ठ समाज की स्थापना में कई सालों से अहम् भूमिका निभा रही है। इस अवसर पर 11 गैर सरकारी संस्थानों ने भी भाग लिया जिसमें सेफ सिक्योर फ़रीदाबाद, मिशन जागृति, महावीर इंटर नेशनल, पुलिस की आवाज़, अखिल भारत हिन्दू परिषद्, प्रे फ़ॉर नेचर, आवाज़, बंनुवाल वेलफेयर एसोसिएशन, ऊंची उड़ान, उमंग ग्रुप शामिल थे।

इस अवसर पर बी.के. प्रिया ने संबंधों में समरसता कैसे आये इस विषय पर अपने विचार रखते हुए कहा कि आज हम संबंधों से ज़्यादा अहमियत पैसे को देने लगे है।इस कारण से आपस में दूरियां आती जा रही हैं। नकारात्मकता, अहम् भावना ,ईर्ष्या,क्रोध आदि कई कारणों से सम्बन्ध टूटते जा रहे हैं। जब तक हम एक दूसरे के प्रति शुभ भावना, सकरात्मक दृष्टिकोण नहीं रखेंगे तब तक टकराव की स्थिति बनी रहती है। हमारा अच्छा व्यवहार ही दूसरों के साथ तालमेल अच्छा बनाये रखता है।

सेवाकेंद्र प्रभारी बी. के उषा ने भी रक्षाबंधन के आध्यात्मिक रहस्य को समझते हुए कहा कि इस समय रक्षा हम सबको चाहिए। अपने को आत्मा समझ जब हम निराकार परमपिता परमात्मा को याद करते है तो काम, क्रोध, अहंकार, लोभ, ईर्ष्या, द्वेष जैसे मनोविकार हमेशा के लिए नष्ट हो जाते है और जीवन भी ऊंच बन जाता है और सम्बन्ध भी सुंदर बनते जाते हैं।

इस अवसर पर लगभग 125 लोग शामिल थे।अंत में सभी को राखी भी बंधी गई।इस अवसर पर ब्रह्माकुमारी पूनम, बी. के. सुन्दर ,बी. के. रमेश, बी. के. युगल मित्तल, मिशन जागृति के प्रेजिडेंट गौरव भरद्वाज, प्रे फ़ॉर नेचर की प्रेजिडेंट रेनू भाटिया, ऊँची उड़ान से सुनीता कैन तथा अन्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here