ग्लोइंग स्किन के जरूरी है ये काम

0
246

Health Updates : ग्लोइंग स्किन की दरकार हर लड़की को होती है। लेकिन प्रदूषण और लाइफस्टाइल में बदलाव इस चाहत के आगे रोड़ा बन कर खड़ा हो जाता है। त्वचा की खूबसूरती के लिए रूटीन में कई चीजें करनी पड़ती हैं ताकि चेहरे पर एक ग्लो आ सके।

आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने चेहरे पर ग्लो ला सकते हैं-

फेशियल स्‍टीमिंग करें
चेहरे को स्‍टीम देना एक पुराना तरीका है, जिसमें स्‍किन की गंदगी पोर्स से निकल जाती है और चेहरे पर ग्‍लो आ जाता है। अपने चेहरे को गरम पानी की भाप कम से कम 5-7 मिनट तक अवश्‍य दें।

कॉफी स्‍क्रब से चेहरे को स्‍क्रब करें
स्‍किन की कंडीशन सुधारनी है तो कॉफी से चेहरे को स्‍क्रब करें। बस 1 चम्‍मच पिसी कॉफी के साथ 2 टीस्‍पून कच्‍चा दूध मिक्‍स करें। इससे चेहरे को हल्‍के हल्‍के स्‍क्रब करें और बाद में पानी से धो लें। स्‍क्रब 5-10 मिनट तक करना है।

मुल्‍तानी मिट्टी का पैक लगाएं
अगर आपकी स्‍किन ऑइली है तो उस पर मुल्‍तानी मिट्टी का पैक लगाएं। इससे आपके चेहरे पर ग्‍लो आएगा। ½ चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में 1 चम्‍मच टमाटर का रस मिक्‍स करें। इस पैक को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाए रखने के बाद हल्‍के गरम पानी से धो लें। इस विधि को दिवाली पर ग्‍लो लाने के लिये अपनाएं।

रोज वॉटर स्‍प्रे करें
रोज वॉटर आपकी डल स्‍किन को और भी फ्रेश कर देता है। यह आपकी स्‍किन को हाइड्रेट करता है। रोज वॉटर यूज करने के कई तरीके हो सकते हैं। या तो आप इसको अपने फेस पैक में डाल सकती हैं या फिर इसे ऐसे ही चेहरे पर यूज़ कर सकती हैं।

नींबू का रस प्रयोग करें
नींबू में एसिडिक गुण होते हैं जो आपकी स्‍किन को बेहतर बनाने के काम आ सकते हैं। नींबू का रस निचोड़ें और उसमें रूई डुबो कर अपनी स्‍किन पर वहां लगाएं जहां पर कालापन या ब्‍लैकहेड है। 5-10 मिनट के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। इससे चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो आ सकता है।

चेहरे पर लगाए जाने वाले तेल का प्रयोग करें
लेवेंडर ऑइल, ऑलिव ऑइल या फिर अन्‍य तेल का प्रयोग कर सकती हैं। यह आपकी स्‍किन में ग्‍लो भर सकता है। अपने किसी भी फेस पैक में आप इन तेलों की 2-3 बूंद डाल सकती हैं। इससे आपको एक फ्रेश लुक प्राप्‍त हो सकता है।

रात भर एलोवेरा जैल लगाएं
रखें चेहरे पर एक अलग सी चमक लाने के लिये रात में सोने से पहले मुंह पर एलो वेरा जैल लगाएं। चेहरे को सुबह धो लें।

खुद को हाइड्रेट रखिये
अपनी स्‍किन में ग्‍लो भरने के लिये आप को दिनभर पानी पीते रहना होगा। हम में से बहुत से लोग पानी कम पीते हैं जिससे स्‍किन का ग्‍लो चला जाता है। यह एक प्राकृतिक तरीका है स्‍किन में ग्‍लो भरने का।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here