ब्रेन ट्यूमर की जगह कंधे का होता रहा 2 सालों तक ईलाज

0
1621
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 03 Jan 2019 : सर्वोदय हॉस्पिटल सेक्टर -8 फरीदाबाद मे 55 वर्षीय कोसी निवासी सोमवती (परिवर्तित नाम) के ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑपरेशन करने उसको नई जिंदगी लौटाई। यह केस इसलिए खास रहा क्यूँकि मरीज पिछले 2 वर्षो से सही निदान के आभाव में भटक रही थी और उसकी परेशानी बढ़ती जा रही थी।

ज्ञात हो कि सोमवती पिछले 2 वर्षो से बायें हाथ को नहीं उठा पा रही थी। उसने पहले अपने आसपास के डॉक्टरों से ईलाज करवाया परन्तु कोई आराम नहीं हुआ। उसके बाद उसने बड़े हॉस्पिटलों में भी ईलाज करवाया परन्तु सभी जगह उसको फ्रोज़न शोल्डर (कंधे की अकड़न) के लिए ईलाज दिया जा रहा था परन्तु उसके परेशानी उसके दिमाग में मौजूद ट्यूमर की वजह से थी।

सर्वोदय हॉस्पिटल के सेंटर फॉर ब्रेन एंड स्पाइन के वरिष्ठ विषेशज्ञ डॉ. मुकेश पांडेय ने बताया कि ” मरीज जब उनके पास आया तो उसकी पुरानी रिपोर्ट्स एवं तत्कालीन परिस्थति देखकर दिमाग में ट्यूमर होने का अन्देशा हुआ। इसलिए उसकी ब्रेन की एम० आर० आई० करवाई गयी। जिसमे उसके ब्रेन के मोटर कोर्टेक्स (दिमाग के अंदर हाथ की हरकतों को नियंत्रित करने वाला हिस्सा) नामक हिस्से में मेनिंगिओमा ट्यूमर पाया गया और यही कारण था कि मरीज का उसके हाथ और कंधे पर नियंत्रण नहीं था और उसमे दर्द रहता था। निदान की पुष्टि होने के बाद मरीज ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन किया गया और ऑपरेशन के 3-4 दिन के बाद ही हाथ उठने लगा। यदि मरीज के ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन कुछ समय और नहीं होता तो संभवतया वह दिमाग के बाकि हिस्सों पर भी अपना नकारात्मक प्रभाव छोड़ता जिसका प्रभाव मरीज के पुरे शरीर पर पड़ता।

सर्वोदय हॉस्पिटल के ग्रुप मेडिकल डायरेक्टर डॉ. विभु गुप्ता ने बताया कि बीमारी के सही निदान पाना उसको सही करने की दिशा में पहला कदम होता है। इसलिए किसी भी बीमारी के लिए कुशल और अनुभवी डॉक्टर के पास ही जाना चाहिए साथ ही उन्होंने डॉ. मुकेश पांडेय और उनकी टीम को सफल ऑपरेशन की बधाई देते हुए भविष्य में भी मरीजों को बेहतर इलाज देने के प्रोत्साहित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here