जिले में अब मोबाइल एप के जरिये स्वच्छ भारत ग्रामीण मिशन/ओडीएफ का सर्वे किया जाएगा

0
1032
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 12 July 2020 : जिला में अब मोबाइल एप के जरिये स्वच्छ भारत ग्रामीण मिशन/ओडीएफ का सर्वे किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारियों को अमलीजामा पहनाने के लिए काम भी शुरू कर दिया गया है।

उपायुक्त यशपाल के मार्ग दर्शन में और अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला स्तरीय कल्टसटर प्रेरको को प्रशिक्षण दिया गया है, ताकि वे सक्षम एवं स्वच्छ ग्राहियो के सहयोग के आधार भूत मूल्यांकन के साथ ओडीएफ प्लस सर्वे के कार्य को सही रूप से अमलीजामा पहनाया जा सके। इसके अलावा कोविड-19 के संक्रमण से बचाने के लिए भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला प्रबंधक उपेन्द्र सिंह ने इस बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि जिला फरीदाबाद का ग्रामीण क्षेत्र ओडीएफ हो चुका है । गत एक अप्रैल से मोबाइल ओडीएफ प्लस अभियान की शुरुआत भी कर दी गई है। यह कार्य आगामी 31 अगस्त तक पूरा करना सुनिश्चित किया जाएगा। जिसके अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों की ओडीएफ की वास्तविक स्थिति के बारे में सही जानकारी लेना और ठोस तथा कचरा प्रबंधन के व्यक्तिगत एवं सामूहिक घटकों पर भी विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने आगे बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जिला के सभी गावों में ग्राम पंचायतों और लोगों द्वारा स्वयं निजी तौर ठोस एवं कचरा प्रबंधन को ओडीएफ प्लस सर्वे को मोबाइल एप पर लोड किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ठोस एवं कचरा प्रबंधन के सही क्रियान्वयन में आम जन को भागीदार बनने और प्रशासनिक अधिकारियों तथा कर्मचारियों का प्रेरको व स्वच्छ ग्राहियो के माध्यम से आपसी तालमेल भी बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here