सेंसेक्स, निफ्टी 2% फिसला; बैंकिंग सेक्टर को हुआ भारी नुकसान

0
115

New Delhi News, 05 April 2020 : अमेरिकी बाजारों के संकेतों को ध्यान में रखते हुए एशियाई शेयर बाजार ने आज बड़े पैमाने पर बराबरी से ट्रेडिंग की। हालांकि, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में लगभग 2% की गिरावट दर्ज हुई। दिन के ट्रेड में सेंसेक्स 674 अंकों की गिरावट के साथ 27,590 अंक पर 2.39% नीचे बंद हुआ, जबकि निफ्टी 170 अंकों की गिरावट के साथ 8083 पर बंद हुआ। श्री अमर देव सिंह, हेड एडवायजरी, एंजिल ब्रोकिंग लिमिटेड

कोरोनावायरस: तत्काल राहत के कोई संकेत नहीं
कोरोनावायरस दुनियाभर में कहर बरपा रहा है। अब तक एक मिलियन संक्रमणों के मनोवैज्ञानिक आंकड़ों को पार कर लिया है। डब्ल्यूएचओ सहित प्रमुख वैश्विक निकाय संकेत दे रहे हैं कि वायरस से तत्काल राहत नहीं मिल सकती है। भारत में चिंताएं विशेष रूप से बहुत ज्यादा हैं क्योंकि धार्मिक सभा और मजदूरों के व्यापक पलायन से संक्रमण के परीक्षण के परिणामों की प्रतीक्षा की जा रही है, जो भारतीय आंकड़ों में तेजी से वृद्धि कर सकते हैं। ईरान में पिछले 24 घंटों में एक ही मण्डली से जुड़े 2,700 से अधिक नए मामलों की पुष्टि हुई है। इसके बराबर या इससे भी अधिक संख्या में मामले हमारे देश में भी सामने आ सकते हैं। कोरोनोवायरस आज निवेशक सेंटिमेंट पर भारी पड़ा।

बैंकों को भारी नुकसानः
दिन के ट्रेड के दौरान निफ्टी बैंक 5% से अधिक गिरा और पिछले दिन के बंद होने से 959 अंक नीचे बंद हुआ। इंडेक्स में शामिल सभी बैंक आज फिसले। आरबीएल बैंक शुक्रवार को 15.5% की गिरावट के साथ सबसे बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ। एक्सिस बैंक 9.26%, इंडसइंड बैंक 8.49% और आईसीआईसीआई बैंक 7.87% की गिरावट के साथ बंद हुआ। एचडीएफसी बैंक के स्टॉक में अन्य बैंकों के मुकाबले सबसे कम गिरावट हुई और बाजार बंद होने के समय वह पिछले दिन से 1.9% नीचे बंद हुआ।

फार्मा और एफएमसीजी सेक्टर ने निवेशकों को किया आकर्षितः
आज, तीन क्षेत्रों अर्थात् फार्मा, एफएमसीजी और ऊर्जा, ने दोनों शेयर बाजारों को ज्यादा गिरने से बचाए रखा। निफ्टी फार्मा ने दिन के कारोबार के दौरान 4.77% की वृद्धि दर्ज की, जिसमें ल्यूपिन का सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा। एनएसई में ल्यूपिन की 14.33% की रैली मुख्य रूप से यूएसएफडीए द्वारा उसकी औरंगाबाद फेसिलिटी को दी गई मंजूरी को लेकर थी। इसके अलावा सन फार्मा में 9.43%, सिप्ला में 8.57% और टोरेंट फार्मा में 6.02% की वृद्धि हुई। बीएसई में, आज ल्यूपिन के अलावा अन्य दो अंकों के लाभकर्ताओं में मोरपेन लैब्स, मार्कसंस फार्म और पैनासिया बायोटेक शामिल हैं।

निफ्टी एफएमसीजी में भी आज 178 अंकों की बढ़त दर्ज की गई, हालांकि, ट्रेंड व्यापक स्तर पर कमजोर था। केवल आईटीसी और इमामी के पास ही 6.91% और 6.12% की रैली के साथ स्पष्ट लाभ नजर आया। एसएंडपी बीएसई एफएमसीजी में 37 बढ़े और 35 गिरे, जिससे इंडेक्स में 0.84% की बढ़त दर्ज हुई। ऊर्जा क्षेत्र में गेल 6.8% वृद्धि के साथ सबसे आगे रहा और एनएसई पर 6.24% के साथ ओएनजीसी उसके पीछे था। बीपीसीएल, अदानी ट्रांसमिशन, पावरग्रिड, आईओसी और एचपीसीएल भी आज बढ़े। शुक्रवार के कारोबार में टाटा पावर को 4.44% का नुकसान हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here