नर्सिंग स्टूडेंट्स ने ली कर्तव्यों के निर्वहन की शपथ

0
871

Faridabad News, 21 Feb 2019 : सर्वोदय नर्सिंग इंस्टिट्यूट सेक्टर 8 फरीदाबाद द्वारा गुरुवार को जी एन एम के 14 वें बैच व ए एन एम के 8वें बैच के लिए ‘लैंप लाइटिंग लैंप व शपत ग्रहण सेरेमनी’ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर फ्लोरेंस नाइटिंगेल की फोटो के सामने प्रथम वर्ष के जी एन एम व ए एन एम विद्यार्थियों ने मोमबत्तिया जलाकर सहानुभूति और मानवता की सेवा करने का संकल्प लिया।

इससे पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन सर्वोदय हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ. राकेश गुप्ता, प्रबंध संचालक श्रीमती अंशु गुप्ता, सर्वोदय नर्सिंग संस्थान के निदेशक अतुल मलेरी व प्रिंसिपल श्रीमती जैनेट चौधरी ने दीप प्रज्जवलन कर किया। इसके बाद प्रथम वर्ष की नर्सिग स्टूडेंट ने नाइटेंगिल प्लेज का उद्बोधन किया।

चेयरमैन डॉ राकेश गुप्ता जी ने प्रथम वर्ष के जी एन एम व ए एन एम विद्यार्थियों को सदैव सीखते रहने और सेवाभाव से मरीजों की देखभाल करने का संदेश दिया। प्रबंध संचालक श्रीमती अंशु गुप्ता जी ने नर्सो को अपने कार्य के प्रति जिम्मेदार रखने को कहा और इस अवसर पर विद्यार्थियों को साक्षरता का महत्व बताया।

सर्वोदय नर्सिंग संस्थान के निदेशक अतुल मलेरी जी कहा कि, नर्सिंग निस्वार्थ सेवा, सम्मान, गरिमा एवं ज्ञान का परिचायक हैं। आप सभी ने अपने जीवन का लक्ष्य मानवता की सेवा को चुना है। एक अच्छी नर्स बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी हैं, अपनी योग्यता, हुनर और कौशल को ज्यादा से ज्यादा तराशना है। वहीं सर्वोदय नर्सिंग संस्थान की प्रिंसिपल श्रीमती जैनेट चौधरी ने कहा कि मॉडर्न नर्सिंग की फाउंडर फ्लोरेंस नाइटिंगेल की सेवा भाव के संकल्प का अनुसरण करते हुए नर्सिंग के प्रथम वर्ष के विद्यार्थी इस सेरेमनी में सेवा की शपथ लेते हैं। चूंकि फ्लोरेंस नाइटिंगेल रात्रि में एक लैंप की रोशनी में घायल सैनिकों के इलाज के लिए देखने जाया करती थीं, इसलिए उन्हें ‘लेडी विद लैंप’ भी कहा जाता है। उन्हीं की तरह सभी नर्सिंग छात्राएं अपने मन में सेवा भावना बनाएं रखें। विकट परिस्थिति में भी बीमार, बुजुर्ग और असहाय लोगों के प्रति निस्वार्थ सेवा अपने जीवन में अपनाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here