सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल में मनाया गया लोहड़ी एवं मकर संक्रांति का पर्व

0
29

Faridabad News, 14 Jan 2020 : दयालबाग़ स्थित सूरजकुंड स्कूल में शिक्षकों व विद्यार्थियों ने बड़े ही हर्षोउल्लास से मनाया लोहड़ी एवं मकर संक्रांति का त्यौहार। इस दिन सभी अध्यापक एवं अध्यापिकाओं ने अग्निदेव की पूजा करते हुए तिल, गुड़, चावल आदि अग्निदेव को अर्पित किए । विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेकर लोहड़ी और मकर संक्रांति के विषय में बताते हुए रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन डी. पी. भड़ाना ने स्टाफ को बधाई देते कार्यक्रम में भाग इस उपलक्ष्य पर सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल के मुख्य निदेशक व वरिष्ठ अधिवक्ता सत्येंद्र भड़ाना ने वहां पर उपस्थित सभी को लोहड़ी व मकर संक्रांति की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमें सभी धर्मों व संस्कृति का आदर व सम्मान करना चाहिए क्योंकि हमारी पहचान हमारी संस्कृति से हैं और हम सभी को एकता से रहते हुए सभी धर्मो का सम्मान हृदय से करना चाहिए। उन्होंने बताया कि मकर संक्रांति भगवान सूर्य को समर्पित हैं इस दिन हम गंगा स्नान , दान आदि कार्यों को बड़े उत्साह के साथ पूरा करते हैं। मकर संक्रांति से एक दिन पूर्व लोहड़ी का त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन रात्री में खुले स्थान पर परिवार व आस-पड़ोस के लोग मिलकर आग के किनारे फेरे लगाते हुए सुख और शांति कि प्रार्थना करते हैं तथा रेवड़ी मूंगफली, लावा आदि अग्नि को समर्पित करते हैं।

इसके पश्चात स्कूल कि प्रधानाचार्या शुभ्रता सिंह ने भी सभी अध्यापक व अध्यापिकाओं को लोहड़ी एवं मकर संक्राति की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह त्यौहार फसल काटने कि खुशी में भी मनाया जाता है। यह भारत का पारंपरिक महोत्सव है। उन्होंने यह भी बताया कि इस दिन देवी माँ दुर्गा पहली बार धरती पर उतरी थी। जिससे की महिषासुर जैसे दानव का अंत हुआ। इस पर्व को सभी ने बड़े उत्साह के साथ मनाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here