पुलिस परिसर मधुबन में पुलिस जवानों को इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिये निशुल्क दवाई वितरित की गई

0
256

Chandigarh News, 10 June 2020 : अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकान्त जाधव, आधुनिकीकरण एवं कल्याण, हरियाणा पुलिस/निदेशक, राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो, हरियाणा ने पुलिस परिसर मधुबन में पुलिस जवानों को इम्युनिटी पावर बढाने के लिये दवाई दी। यह एक आयुष प्रमाणित दवाई है जो कि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाती है। कारोना संक्रमण शरीर के अन्दर जाने से पहले गले के अन्दर विकसित होता है तथा 15ml betadine solution तथा 15 ml पानी के गरारे/निंबू हल्दी के गरारे करने से हम संक्रमण को गले में ही नष्ट कर सकते है। जहां संक्रमण 1 से 7 दिनों तक विकसित होता हैं तथा शरीर में प्रवेश करने से रोक सकते हैं।

गुजरात के डाॅक्टर एन.सी. पटेल और उनकी टीम ने ऊपर दिये गये नींबू, हल्दी आदि का काढा का उपयोग कई सालों से श्वसन सम्बन्धी रोगियों पर किया जो कि असरदार रहा और अब वो कारोना के मरीजों पर प्रयोग किया जो कि बहुत ही सुरक्षित और लाभदायक रहा।

इस दवाई को श्री श्रीकान्त जाधव ने स्वयं मधुबन पुलिस काॅम्पलैक्स के सभी पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों तथा सरकारी क्वाटरों में रहने वालों को मुफ्त में वितरित की। इसके साथ ही उन्होंने जवानों को सोशल डिस्टैंसिंग, मास्क पहनने की अनिवार्यता तथा जवानों को योगा एवं अभ्यास के साथ दिनचर्या शुरू करने पर बल दिया।

इस से पहले भी श्रीकान्त जाधव ने यह दवाई ट्रैफिक पुलिस नाकों पर खुद जाकर मुफ्त में वितरित की है। उन्होंने पुलिस जवानों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि कोरोना आपदा में पुलिस जवानों ने तन मन धन से जनता की सेवा की है। श्री श्रीकान्त जाधव ने कोरोना से लडनें के लिए हरियाणा के सभी पुलिस कर्मचारियों और उनके साथियों को बचाने के लिए दैनिक क्रिया का सुचाव दिया है जो कि इस प्रकार हैः-

1) सुबह 1 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच पानी, 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चुटकी नमक तथा काली मिर्च पाउडर

– 30 सैकण्ड तक गरारे करें और फिर पी जायें। इसके उपरान्त एक घण्टे तक कुछ ना खायें।

– कम से कम 20 मिनट धूप में बैठें।

2) नाश्ते के बाद

– एक गोली आयुष (orgayush)टेबलेट गर्म पानी के साथ लें। इसके एक घंटे बाद विटामिन सी की चूसने वाली गोली 500 mg लें।

3) खाने के बाद

– Calcimax की गोली+ Maltivitamin की गोली (सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार) लें।

4) रात के खाने के बाद

– एक गोली आयुष (orgayush) टेबलेट लें। उसके बाद
1 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच पानी, 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चुटकी नमक तथा काली मिर्च पाउडर

– 30 सैकण्ड तक गरारे करें और फिर पी जायें। इसके उपरान्त एक घण्टे तक कुछ ना खायें।

प्रत्येक रविवार
15 ml betadine solution का 15 ml पानी घोल बनायें। उसके बाद उसमें से थोडा घोल लेकर उसमे (Ear bud) एक साईड से एक नथुने में डालें तथा दूसरे साईड से दूसरे नथुने में डालें उसके बाद (Ear bad) फैंक दे। इसके उपरान्त बाकी बचे हुए घोल से गरारे करें और फिर बाहर फैंक दें या उपर दिये गये (1 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच पानी, 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर 1 चुटकी नमक तथा काली मिर्च पाउडर) के घोल का 30 सैकण्ड तक गरारे करें और फिर पी जायें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here