केएमपी एक्सप्रेस-वे के साथ पांच नए शहर बसाए जायेंगे : विपुल गोयल

0
304

Faridabad News : उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि केएमपी एक्सप्रेस-वे  के साथ पांच नए शहर बसाए जायेंगे जिससे इस क्षेत्र के लिए विकास के नए रास्ते खुलेंगे। केएमपी बनने से पर्यावरण प्रदूषण भी कम होगा तथा भारी वाहनों से लगने वाले जाम जैसी समस्या से भी निजात मिली है। उद्योग मंत्री शनिवार को सैक्टर-16 स्थित सागर सिनेमा के पास केएमपी एक्सप्रेस-वे  के लिए पलवल जिला के दस गांवों के किसानों को जमीन की मुआवजा राशि के चैक वितरित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा वर्ष 2006 में अधिकृत की गई जमीन की एवज में 52 करोड़ रूपये की मुआवजा राशि मंजूर की गई है। उन्होंने किसानों को मुआवजा राशि के चैक वितरित करते हुए कहा कि वे इस पैसे का सदुपयोग जमीन खरीदने या अन्य कारोबार में लगायें।

इस पैसे की बचत से वे भविष्य की योजना बनाकर इसका प्रयोग करें।  उन्होंने कहा कि यह मुआवजा राशि पिछली सरकार द्वारा देना चाहिए था लेकिन भाजपा सरकार ने किसानों की समस्या को समझा और इन गांवों के किसानों की हर सम्भव मदद का प्रयास कारगर साबित हुआ, जिस कारण यह मुआवजा राशि मंजूर हुई। उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी क्षेत्रों में समान रूप से कार्य करवाए हैं। सरकार की ओर से किसानों को खेती की लागत का डेढ़ गुणा मुनाफा दिया जा रहा है। सरकार ने पहली बार किसानों को 3 हजार करोड़ से अधिक की मुआवजा राशि अब तक फसल खराब होने की एवज में दी है। इसके साथ ही नहरों की साफ-सफाई करवा कर टेल तक पानी पहुंचाने का कार्य किया गया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में क्रान्ति वोट की ताकत से आती है और भविष्य में भाजपा इसी क्रान्ति के बलबूते दोबारा सरकार बनायेगी।

विधायक टेक चन्द शर्मा ने कहा कि इन किसानों को पिछली सरकार में मुआवजे के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा लेकिन भाजपा सरकार ने उनकी इस मांग का समर्थन करते हुए उनके लिए 52 करोड़ रूपये की राशि मंजूर की। उन्होंने कहा कि सरकार ने कौशल विकास की दिशा में भी काफी कार्य किया है और बच्चों के कौशल विकास के लिए ही पलवल में कौशल विकास विश्वविद्यालय शुरू किया गया है। आज जिन गांवों के किसानों को मुआवजा रािश के चैक वितरित किए गए उनमें गावं रहराना, चिरावटा, जोधपुर, रतीपुर, गेलपुर, रजोलका, अल्लीका, बामनीका, कुशलीपुर और यादुपुर शामिल हैं।  इस अवसर पर उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, हरियाणा राज्य औद्योगिक संरचना विकास निगम लिमिटिड मुकेश कुमार गुप्ता, जिला राजस्व अधिकारी पूनम बब्बर जिला पलवल, एजीएम अरूण गर्ग के अलावा अलीका गांव के सरपंच रामसिंह व नम्बरदार रमेश, गांव चिरावटा के सरपंच ब्रह्मï सिंह, गांव जोधपुर के सरपंच सुन्दर के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here