संसाधन दक्षता एवं स्वच्छ उत्पादन पर क्षमता निर्माण एवं अभिनंदन कार्यशाला की

0
1400

Chandigarh News, 29 April 2019 : ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) एवं भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (एसआईडीबीआई) संयुक्त रूप से एक वैश्विक पर्यावरण सुविधा (जीईएफ) विश्व बैंक परियोजना एमएसएमई में ऊर्जा दक्षता वित्त का आयोजन कर रहे हैं। इस परियोजना के अंतर्गत प्रमुख गतिविधियों में एमएसएमई इकाईयों को तकनीकी सहायता प्रदान करना एवं विभिन्न हितधारकों में क्षमता निर्माण और जागरुकता लाना शामिल हैं।

इस परियोजना की एक बड़ी उपलब्धि सन 2017 -19 के दौरान चंडीगढ़, बद्दी और पंजाब के आसपास के क्षेत्र के लगभग 70 से ज्यादा एमएसएमई इकाईयों में संसाधन दक्षता उपायों की पहचान और उनके कार्यान्वयन को आगे बढ़ाने के लिए प्रदान की गई तकनीकी सहायता है। जिन इकाईयों ने इन उपायों पर काम किया उन सभी इकाईयों को लाभ मिल रहा है।

चंडीगढ़, लुधियाना,जालंधर,अमृतसर,बद्दी के एमएसएमई इकाइयों द्वारा प्रदर्शित शानदार भागीदारी के लिए प्रशंसा के प्रतीक के रूप में, बीईईए सीआईआई और पीडब्ल्युसी ने 25 अप्रैल, 2019 को सीआईआई कॉम्प्लेक्स, चंडीगढ़ में एमएसएमई के लिए एक अभिनंदन सह क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया है। इस कार्यक्रम का आयोजन सीआईआई सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के सहयोग से किया गया है। सीआईआई और औद्योगिक संघों के वरिष्ठ अधिकारी एमएसएमई इकाईयों को पुरस्कार देने के लिए वहां उपस्थित थे। जिन एमएसएमई ने परियोजना गतिविधियों में भाग लिया और परियोजना के तहत ऊर्जा ऑडिट तथा आईएसओ 50001 गतिविधियों से लाभान्वित हुएए उन्हें कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया गया।

इस क्षेत्र के लघु एवं मध्यम उद्योग के 45 से भी ज्यादा प्रतिभागियों ने इस प्रमाणन सह कार्यशाला में भाग लिया। विभिन्न एमएसएमई इकाईयों के प्रतिनिधियों, जिन्होंने इस कार्यशाला में भाग लिया, उन्होंने उद्योग के लिए उपलब्ध नए ईईए आरईए आईएसओ 50001 समाधानों को समझने में बहुत दिलचस्पी दिखाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here