अल्टेयर और डिजायनटेक सिस्टम्स ने मानव रचना विश्वविद्यालय के साथ सहमति-पत्र पर किया हस्ताक्षर

0
994

Faridabad News, 27 May 2019 : अमेरिका की अल्टेयर (नास्डैक: एएलटीआर) एक वैश्विक तकनीकी कंपनी है, जो भारत में उत्पाद विकास, उच्च-प्रदर्शन वाली कंप्यूटिंग और डाटा इंटेलीजेंस के क्षेत्रों में समाधान उपलब्ध करा रही है। भारत में अपने चैनल सहयोगी डिजायनटेक सिस्टम्स के साथ एक सामूहिक प्रयास के तौर पर इसने मानव रचना विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के साथ एक त्रिपक्षीय सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। सहमति-पत्र, कंप्यूटर-वर्धित-इंजीनियरिंग सिमुलेशन से संबंधित विद्यार्थियों की परियोजनाओं पर एक साथ काम करने की सुविधा प्रदान करने वाले एक उत्कृष्टता केंद्र के निर्माण के लिए तीन संस्थाओं के बीच सहयोग स्थापित करता है। मानव रचना विश्वविद्यालय विद्यार्थियों के लिए पाठ्यक्रम के एक हिस्से के रूप में औपचारिक कोर्स संचालित करेगा। यह नियमित तौर पर इंडस्ट्री की जरूरतों के अनुसार कंटेंट और समयावधि आधारित शॉर्ट-टर्म प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रस्तुत करता है।

सहमति-पत्र पर दस्तखत करने के अवसर पर मानव रचना विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. प्रशांत भल्ला ने कहा, युवाओं को उच्चस्तरीय तकनीकी कौशल प्रदान करने और उन्हें रोजगार या स्व-रोजगार के लिए तैयार करने के लिए यह पहल महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। दिल्ली और हरियाणा क्षेत्रों को उच्च स्तरीय कौशलयुक्त श्रमबल की प्राप्ति के मामले में काफी मदद मिलेगी।

अल्टेयर में वैश्विक अप्रत्यक्ष बिक्री के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पवन कुमार कहते हैं, अपने सहयोगी डिजायनटेक के साथ मानव रचना विश्वविद्यालय के साथ जुड़कर हमें खुशी है। ये पहलें इस तरह संरचित हैं कि इंडस्ट्री के लिए पूरी तरह तैयार स्नातक और परास्नातक विद्यार्थियों को उपलब्ध करा कर और इन उभरते हुए इंजीनियरों में नवाचारी कौशलों को विकास करके तकनीकी संस्थानों को इंडस्ट्री की जरूरतों के अनुरूप तैयार करने के लिए तकनीकी समाधानों और संसाधनों का उपयोग किया जा सके। वास्तविक दुनिया का अनुभव और कौशल उपलब्ध करा कर इंजीनियरिंग अनुशासन को तेज बनाने और उसको बढ़ावा देने के लिए अल्टेयर कई कार्यक्रम चलाता है।

डिजायनटेक सिस्टम्स के चेयरमेन और प्रबंध निदेशक विकास खानवेल्कर कहते हैं, मानव रचना विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित संस्थान से जुडऩे पर हमें गर्व है। अल्टेयर सीएई समाधान, अग्रणी बहुराष्ट्रीय कंपनियों और विश्व भर में उत्पाद डिजायन और इंजीनियरिंग क्षेत्रों में कार्यरत कंपनियों में बड़े पैमाने पर उपयोग में लाए जा रहे हैं। इससे विद्यार्थियों को न केवल इन सॉफ्टवेयर पर प्रशिक्षित होने काए बल्कि अपने कॅरियर को बेहतरीन शुरुआत देने का उत्कृष्ट अवसर मिल सकेगा।

मानव रचना विश्वविद्यालय के उप कुलपति प्रोफेसर आई.के. भट्ट आगे कहते हैं, यह मानव रचना विश्वविद्यालय और अल्टेयर द्वारा की गई एक प्रशंसनीय पहल है। इससे इंडस्ट्री और शैक्षिक जगत के बीच अंतराल को कम करने में सहायता मिलेगी। इस तरह की पहलें विद्यार्थियों को समकालीन ज्ञान को प्राप्त करने में सही मंच उपलब्ध कराती हैंए जबकि डीटी विश्वविद्यालय को विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने में सहायता भी देगा और इंडस्ट्री को चुने गए क्षेत्र में प्रशिक्षित कार्यबल मिल सकेगा।

सीएई-सीओई कार्यक्रम के एक भाग के रूप में निम्नांकित गतिविधियां शामिल होंगी :
१) स्नातक/परास्नातक विद्यार्थियों के लिए औपचारिक विषयों का प्रशिक्षण
२) स्नातक/परास्नातक कार्यक्रमों के लिए प्रयोगशाला कक्षाओं का आयोजन
३) स्नातक/परास्नातक/पीएचडी कार्यक्रमों के लिए परियोजनाओं का आयोजन
४) कम अवधि वाले/सतत चलने वाले शैक्षिक कार्यक्रमों का आयोजन
५) इंडस्ट्री के लिए शोध परियोजनाओं का संचालन
६) अल्टेयर द्वारा नियुक्त होने वाले विद्यार्थियों के लिए प्रवेश पूर्व प्रशिक्षण का संचालन
७) पक्षों द्वारा सामूहिक तौर पर स्वीकृत अन्य गतिविधियां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here