32वां अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेला अपनी छटा बिखेरने को तैयार

0
648

Faridabad News : आगामी दो से 18 फरवरी, 2017 तक सूरज कुंड मेला परिसर की खूबसूरत वादियों में आयोजित किए जाने वाले 32 वे अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला- 2018 से जुड़े सभी प्रकार के अवश्य प्रबंध एवं तैयारियों को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्थानीय मैगपाई टूरिस्ट कॉन्पलेक्स के सभागार कक्ष मे हरियाणा पर्यटन निगम के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन की अध्यक्षता में जिला के सभी संबंधित अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में हरियाणा पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक एवं सूचना जनसंपर्क विभाग के महानिदेशक समीरपाल सरो के अलावा फरीदाबाद मंडलायुक्त डॉ. जी अनुपमा, उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, डीसीपी ट्रैफिक विरेन्द्र विज, नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त पार्थ गुप्ता प्रमुख रुप से उपस्थित थे।

श्रीवर्धन ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सूरजकुंड क्राफ्ट मेला अंतरराष्ट्रीय स्तर के कैलेंडर में स्थान हासिल करके अपनी एक अनूठी पहचान बना चुका है । इस बार इस के लिए उत्तर प्रदेश थीम स्टेट रखा गया है जबकि करीगिस्थान प्रमुख पार्टनर देश की भूमिका में रहेगा। राष्ट्रीय बजट पेश होने की वजह से इस बार मेले का आयोजन एक की बजाय 2 फरवरी से शुरू किया जाएगा ताकि शुरू के दिन ज्यादा से ज्यादा लोग मेले में आ सकें। मेले की टिकटें ऑनलाइन सिस्टम के अलावा प्रमुख मॉल्स, मेट्रो स्टेशन पर भी उपलब्ध रहेगी। उन्होंने जिला प्रशासन, नगर निगम, पुलिस, हुडा सहित अन्य सभी विभागों व एजेंसियो को मेले से संबंधित अपनी अपनी तैयारियों को बेहतर ढंग से पूरा करने वाले आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

प्रबंध निदेशक समीर पाल सरो ने कहा कि मेले में भाग लेने के लिए आने वाले हस्तशिल्पियों के साथ साथ मेला पर्यटकों के लिए चाक-चौबंद सुरक्षा की जाएगी। इसके अंतर्गत पुलिस कंट्रोल रूम को सभी प्रकार के आधुनिक सुरक्षा उपकरणों से लैस करने के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरे भी पर्याप्त संख्या में लगाए जाएंगे। अधिकाश सांस्कृतिक कार्यक्रम मेले की चौपाल पर ही आयोजित किए जायँगे। जिनमें देशी – विदेशी कलाकार अपनी सांस्कृतिक विरासत की छटा को रंगारंग व आकर्षक झलक में पेश करेंगे। फूड स्टालों का प्रबंध भी स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ किया जाएगा। श्री सरो ने सड़क, बिजली, पानी, सफाई, दूरभाष, बैंकिंग, मीडिया सेंटर ,अग्निशमन, सौंदर्यकरण, बस सुविधा आदि अन्य सभी प्रकार के प्रबंधों को बेहतर ढंग से सुनिश्चित करने बारे भी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र दहिया, नगर निगम के सयुक्तायुक्त सतबीर मान, अमरदीप सिंह, पर्यटन निगम की सचिव अनीता मलिक, नगर निगम के मुख्य अभियंता डी आर भास्कर, हुड्डा के अधिक्षण अभियंता सतपाल दहिया, रोडवेज, उद्योग, पर्यटन, स्वास्थ्य, शिक्षा ,खाद्य पूर्ति, सूचना एवं जनसंपर्क, अग्निशमन, अग्रणी बैंक सहित अन्य सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here