फेस्टिव सीजन में एसयूवी और क्रॉसओवर्स का जबर्दस्त आकर्षण रहा

0
163
Spread the love
Spread the love

New Delhi : इस फेस्टिव सीजन में कारों के शौकीनों का उत्साह एक नई बुलंदी पर पहुंच गया। त्‍योहार के मौसम में लोगों ने ऐसे कीमती साजो-समान खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाई, जिससे उनकी लक्जरी का खास स्टाइल नजर आए। मौजूदा दौर में क्रॉसओवर, कॉम्पैक्ट, मिडसाइज एसयूवी ने अपने अलग-अलग बेमिसाल फीचर्स के चलते अच्छी-खासी लोकप्रियता हासिल कर ली है, जो इसे शहर की सड़कों पर ड्राइविंग के साथ ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर रोमांचक सफर के लिए परफेक्ट बनाती है।

इस लेख का मकसद भारत की सबसे लोकप्रिय क्रॉसओवर, कॉम्पैक्ट और मिड साइज एसयूवी के मॉडलों की खासियत पर जोर देना है। इसमें कार में लंबी यात्रा की योजना बना रहे लोगों के लिए सभी तरह की सड़कों पर बिना किसी परेशानी के चलने वाले बेहतरीन टायर को खरीदने की सिफारिश भी की गई है। चाहे आप शहर की सड़कों पर गाड़ी चलाएं या किसी रोमांचक यात्रा पर निकलें। इस फेस्टिव सीजन में ड्राइविंग के आपके अनुभव को निखारने और उसे बेहतर बनाने के उद्देश्य से कंपनी ने यह सिफारिश की है।

1. टाटा नेक्‍सॉन : पिछले महीने टाटा नेक्‍सॉन सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी रही। ब्रैंड की 16,887 कारों की बिक्री की गई। यह दो इंजन के विकल्पों, 1.2 लीटर के टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर के टर्बो डीजल इंजन के साथ मिलती है। नेक्‍सॉन में 209 एमएम की ग्राउंड क्लियरेंस है। इसमें सामान रखने के लिए 350 लीटर का बूट स्‍पेस दिया गया है।

2. मारुति सुजुकी ब्रीज़ा : ब्रीज़ा पिछले महीने भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में दूसरे नंबर पर रही। इस अवधि में 16,050 गाड़ियों की बिक्री की गई। यह 1.5 लीटर के एनए पेट्रोल इंजन से लैस है, जिसे 5 स्पीड मैनुअल या 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेयर किया जा सकता है।

3. हुंडई क्रेटा : पिछले महीने भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी में क्रेटा पांचवें नंबर पर रही। पिछले महीने हुंडई क्रेटा की 13,077 गाड़ियों की बिक्री हुई। यह दो इंजन, 1.5 लीटर के एनए पेट्रोल या 1.5 लीटर के टर्बो डीजल इंजन के विकल्पों में मिलती है। क्रेटा में 190 एमएम की ग्राउंड क्लियरेंस है। इसमें सामान रखने के लिए 433 लीटर जगह दी गई है।

इन तीनों गाड़ियों के लिए सबसे बेहतरीन टायर योकोहामा ब्लूअर्थ आरवी हैं। यह शहर की सड़कों के साथ हाइवे पर ड्राइविंग के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। इन टायरों को बनाने में विषम पैटर्न का सहारा लिया गया है, जिससे गीली और सूखी सतह पर इसमें काफी आसानी और बेहतरीन तरीके से ब्रेक लगते हैं। इन टायरों को खास माउंड प्रोफाइल के साथ बनाया गया है, जिससे किसी एक तरफ के टायर के ज्यादा घिसने या कम घिसने की आशंका कम रहती है। गुरुत्वाकर्षण के उच्च केंद्र की वजह से इस तरह की गाड़ियों के टायरों में असमतल घिसाव आम बात है।

इसके अलावा ट्विन पावर रिब्स और चार सीधे ग्रूव्स गाड़ी को अनियंत्रित होने से बचाते हैं। चार सीधे खांचे सीधी लाइन में ड्राइविंग के स्थायित्व में सुधार करते हैं। यह कार के टायर और सड़क बीच सीधा संपर्क न रहने और टायर पानी पर चलने की स्थिति का प्रभावी ढंग से बचाव रहते हैं। टायरों शोल्‍डर पर स्पॉट्स या गड्ढे हवा के प्रतिरोध को कम करते है, जिससे ईंधन की काफी बचत होती है।

04. महिंद्रा स्‍कॉर्पियो : पिछले महीने स्कॉर्पियो भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी में चौथे नंबर पर रही। पिछले 30 दिनों में 13,578 महिंद्रा स्कॉर्पियो की बिक्री की गई। यह 2.2 लीटर के टर्बो डीजल इंजन से लैस है, जिसे 6 स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेयर किया जा सकता है। स्कॉर्पियो का ग्राउंड क्लियरेंस 180 एमएम का है। इसमें सामान रखने के लिए 460 लीटर का स्पेस दिया गया है।

स्‍कॉर्पियो के लिए सबसे बेहतरीन टायर योकोहामा जियोलैंडर ए/टी जीएओ15 है। यह सभी तरह की सड़कों पर शान से चलने के लिए आदर्श टायर है। यह टायर ड्राइवरों को शहर की सीधी और सपाट सड़कों पर डाइविंग के साथ ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर शानदार परफॉर्मेंस का बेजोड़ संगम ऑफर करते हैं। इससे ड्राइवरों की क्षमता और सुविधा बढ़ती है।

यह चौड़े ट्रेड ब्लॉक वाले टायर हाइवे के साथ शहर की सड़कों पर मजबूत और बेहतरीन पकड़ बनाकर चलते हैं। इसके 3डी साइप्स इसे सूखी सतह पर बेहतरीन कठोरता प्रदान करते हैं। इससे बारिश के मौसम में टायरों के सड़क की जगह पानी पर चलने की स्थिति से बचाव होता हैं। जी015 का नया और दोबारा सुधारा गया डिजाइन इसे ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर बेहतरीन स्थायित्व प्रदान करता है। यह टायर देखने में काफी जबर्दस्त लगते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here