PropTiger.com की रिपोर्ट: 2023 के दौरान दिल्ली-एनसीआर रियल एस्टेट की सप्लाई में गुरुग्राम प्रमुख बल के रूप में उभरा

0
84
Spread the love
Spread the love

नई दिल्ली, 2024 – देश की प्रमुख ऑनलाइन रियल एस्टेट ब्रोकरेज कंपनी, PropTiger.com ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट जारी की है, जिसमें दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) को आकार देने वाले रियल एस्टेट ट्रेंड्स पर व्यापक जानकारी दी गई है। कैलेंडर वर्ष 2023 की चौथी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2023) में 4,313 यूनिट्स के लॉन्च के साथ, नई सप्लाई में सालाना आधार पर (YoY) 139 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि देखी गई। 2023 (जनवरी-दिसंबर) के दौरान, 34% की उल्लेखनीय वृद्धि हुई, जहां एनसीआर क्षेत्र में कुल 20,572 नई यूनिट्स लॉन्च की गईं।

34% से अधिक नए लॉन्च 1-3 करोड़ रुपये कीमत के सेगमेंट में आते हैं, जिससे विविधतापूर्ण बाज़ार के संकेत मिलते हैं। नए लॉन्च के लिए सेक्टर 79 (गुरुग्राम), सेक्टर 84 (फरीदाबाद) और ग्रेटर नोएडा वेस्ट जैसे प्रमुख इलाकों पर प्रमुखता से ध्यान दिया गया है।

कैलेंडर वर्ष 2023 के लिए दिल्ली एनसीआर में कुल नई सप्लाई में 55 प्रतिशत की बड़ी हिस्सेदारी के साथ, गुरुग्राम इस मामले में नंबर वन है।

2023 में दिल्ली-एनसीआर में 21,364 यूनिट्स की बिक्री हुईं, जो इस क्षेत्र की मजबूत मांग को उजागर करती है। कॉन्फ़िगरेशन से 3बीएचके यूनिट्स को प्राथमिकता देने का पता चला, जिन्हें कुल बिक्री में 43% की हिस्सेदारी मिली, इसके बाद 32% हिस्सेदारी के साथ 2बीएचके वाले यूनिट्स थे। 38 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ, बिक्री परिदृश्य में गुरुग्राम का दबदबा रहा, इसके बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा का स्थान रहा, जिन्होंने कुल बिक्री में 37 प्रतिशत का योगदान दिया। सेक्टर 63 (गुरुग्राम), सेक्टर 79 (गुरुग्राम), सेक्टर 1 (ग्रेटर नोएडा), सेक्टर 84 (फरीदाबाद), और सेक्टर 146 (नोएडा) जैसे माइक्रो-मार्केट्स में 2023 की चौथी तिमाही में वृद्धि देखी गई, जो खरीदारों की बढ़ती प्राथमिकताओं का संकेत है।

अपने इनसाइट्स साझा करते हुए, PropTiger.com के ग्रुप सीएफओ, आरईए इंडिया और बिजनेस हेड, श्री विकास वाधवां ने कहा, “2023 की चौथी तिमाही के दौरान दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र की नई सप्लाई में गुरुग्राम का प्रभुत्व रियल एस्टेट परिदृश्य में इस शहर की सहूलियत और निरंतर अपील को दर्शाता है। कुल नई सप्लाई में 55% की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी न केवल गुरुग्राम की विशिष्टता की पुष्टि करती है बल्कि इस क्षेत्र में निरंतर विकास की क्षमता को भी दर्शाती है। बदलते मार्केट डायनेमिक्स से नेविगेट करते हुए, हम रणनीतिक जानकारी प्रदान करने और बदलते रियल एस्टेट मार्केट में अच्छे निवेश निर्णयों की सुविधा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

PropTiger.com और Housing.com की हेड ऑफ रिसर्च, सुश्री अंकिता सूद ने कहा, “2023 में दिल्ली एनसीआर में रेज़िडेंशियल सप्लाई और बिक्री दोनों में लगातार पुनरुत्थान देखा गया। एक दशक की मांग में मंदी के बाद, यह सकारात्मक ट्रेंड एक स्वागत योग्य बदलाव है। जैसा कि उम्मीद थी, समग्र नई सप्लाई में 55% और समुदाय में बिक्री में 38% की बड़ी हिस्सेदारी के साथ, मिलेनियम सिटी गुरुग्राम इस पुनरुत्थान में सबसे आगे रहा। यह शहर 2023 के दौरान संपत्ति की कीमतों में उच्चतम दोहरे अंक की वृद्धि का दावा करने वाले, शीर्ष आठ शहरों में से एक है। न्यू गुड़गांव और गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड जैसे माइक्रो-मार्केट्स मांग के मामले में हॉटस्पॉट के रूप में उभरे, जबकि द्वारका एक्सप्रेसवे से लगे इलाकों में नई परियोजनाएं शुरू हुईं। हमें उम्मीद है कि यह वृद्धि आने वाली तिमाहियों में भी जारी रहेगी, जिसमें इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर ज़ोर दिया जाएगा, जैसे कि हाल ही में खोले गए द्वारका एक्सप्रेसवे, जो इस इलाके के प्रॉपर्टी मार्केट को मजबूती देने का वादा करता है।”

यह व्यापक रिपोर्ट दिल्ली एनसीआर रियल एस्टेट मार्केट में महत्वपूर्ण ट्रेंड्स पर प्रकाश डालते हुए, खरीदारों की बढ़ती प्राथमिकताओं के साथ मजबूत मांग को दर्शाती है। 2023 की चौथी तिमाही के दौरान नई सप्लाइट में सालाना आधार पर 139% की प्रभावशाली वृद्धि एक संपन्न बाज़ार का संकेत देती है। हमारा विश्लेषण सेक्टर 63 (गुरुग्राम), सेक्टर 79 (गुरुग्राम), और सेक्टर 1 (ग्रेटर नोएडा) जैसे माइक्रो-मार्केट्स पर प्रकाश डालता है, जिससे बदलती गतिशीलता और प्राथमिकताओं का पता चलता है। जब हम इन जानकारियों की गहराई में उतरते हैं, तो हमें अनुरूप रणनीतियों के महत्व का पता चलता है, और हम दिल्ली एनसीआर के प्रगतिशील रियल एस्टेट परिदृश्य की बारीक जानकारी के साथ खरीदारों और निवेशकों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित होते हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2023 की चौथी तिमाही के दौरान गुरुग्राम में नई सप्लाई में सालाना आधार पर लगभग 174% की महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई, जिसमें 2,880 यूनिट्स लॉन्च की गईं। सेक्टर 79, सेक्टर 63 और सेक्टर 83 जैसे प्रमुख इलाकों में सबसे अधिक संख्या में नई यूनिट्स लॉन्च हुईं। 2023 की चौथी तिमाही के दौरान गुरुग्राम में बिक्री में सालाना आधार पर 8% की वृद्धि दर्ज की गई, और 2023 में सालाना आधार पर 16% की वृद्धि दर्ज की गई, जिसमें 8,058 यूनिट्स बेची गईं। कुल बिक्री में 48% हिस्सेदारी के साथ, 3बीएचके कॉन्फ़िगरेशन बिक्री के मामले में सबसे आगे रहा, जबकि कीमत के सेगमेंट के मामले में 1 करोड़+ रुपये के मूल्य वर्ग की 62% की बेहतरीन हिस्सेदारी रही।

इस बीच, नोएडा में 2023 की चौथी तिमाही के दौरान नई सप्लाई में गिरावट का अनुभव किया गया, जहां केवल 30 यूनिट्स लॉन्च की गईं, जो सालाना आधार पर 96% की कमी दर्शाता है। हालांकि, बिक्री के मामले में 2023 की चौथी तिमाही के दौरान सालाना आधार पर 74% की प्रभावशाली वृद्धि दर्ज की गई, और 2023 में सालाना आधार पर 19% की वृद्धि हुई, जिसमें 4,252 यूनिट्स बेची गईं। 2023 में सेक्टर 146, सेक्टर 150 और सेक्टर 94 के माइक्रो-मार्केट बिक्री के लिए हॉटस्पॉट थे। बिक्री के मामले में 48% की हिस्सेदारी के साथ, 3बीएचके कॉन्फ़िगरेशन सबसे आगे रहे, जिसमें 1 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य वर्ग ने महत्वपूर्ण 67% हिस्सेदारी का दावा किया।

Housing.com के रिसर्च की ये जानकारी दिल्ली-एनसीआर में रियल एस्टेट परिदृश्य की समग्र समझ प्रदान करते हुए, संभावित खरीदारों और निवेशकों को सजगता से निर्णय लेने की क्षमताओं से सशक्त बनाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here