हल्दी देती है फायदे, तो करती है नुकसान भी

0
1017

Health News : हल्दी सेहत के गुणों से भरपूर मानी जाती है। किसी भी गुम चोट के लिए हल्दी का उपयोग किया जाता है। माना जाता है कि हल्दी के उपयोग से चोट ठीक हो जाती है। साथ ही हल्दी आपको खूबसूरत बनाने का भी काम करती है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टेरियल तत्व आपको सेहतमंद बनाते हैं। लेकिन इसी हल्दी के कुछ नुकसान भी हैं।

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल सब्जी का स्वाद और रंग बढ़ाने में किया जाता है। इसके अलावा हल्दी में कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन सभी लोगों के लिए हल्दी का सेवन करना फायदेमंद नहीं होता क्योंकि इसे पचाना थोड़ा मुश्किल होता है। आइए जानिए किन लोगों को हल्दी का अधिक सेवन करने से नुकसान हो सकता है।

किडनी प्रॉब्लम
किडनी की समस्या के लिए भी किडनी जहर है। जिन लोगों को किडनी से जुड़ी कोई समस्या हो उन्हें खाने में हल्दी का कम सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद ऑक्जेलेट्स किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं।

सर्जरी होने पर
हल्दी हाल ही में हुई सर्जरी हुए लोगों के लिए अच्छी नहीं होती। चूंकि इससे खून पतला होता है इसलिए हल्दी का सेवन कम से कम ही करें। ताकि आपके सर्जरी के घाव जल्दी से भर सकें और आप पहले की तरह हेल्दी हो पाएं।

खून की कमी
शरीर में आयरन की कमी से खून कम होने लगता है, जो बाद में चलकर एनीमिया का रूप ले लेता है। इसके सेवन से शरीर में आयरन अब्जॉर्बशन बढ़ जाता है जिससे शरीर में खून की कमी हो जाती है और एनीमिया की समस्या हो सकती है। अगर आप पतले हैं और आपको हर वक्त कमजोरी ही रहती है तो हल्दी का सेवन आपके लिए जहर साबित हो सकता है।

पाचन क्रिया
खाना पचाने की एवज में हल्दी कभी काम नहीं आता ऐसे में, खाना खाने के तुरंत बाद हल्दी वाला दूध न पिएं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन गैस और एसिडिटी की समस्या पैदा करता है। ऐसे में जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर हो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

पथरी की समस्या
इसका अधिक सेवन करने से ब्लैडर की कई समस्याएं हो जाती हैं। इसके अलावा हल्दी में मौजूद ऑक्जेलेट गुर्दे में पथरी पैदा करता है। इसलिए अगर आप पहले से ही पथरी के समस्या से ग्रस्त हैं या फिर पहले आपको यह समस्या हो चुकी है तो हल्दी का सेवन कम से कम करें।

पीरियड्स प्रॉब्लम
माहवारी के दिनों में हल्दी का कम सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे खून पतला होता है जिससे पीरियड्स के दिनों में अधिक ब्लीडिंग होती है। इसलिए पीरियड्स के दिनों में हल्दी वाले दूध से बिलकुल ही दूरी बना कर रखें। ताकि आपको ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here