भारत के ई-मोबिलिटी, रिन्यूएबल एनर्जी और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के तेजी से हो रहे बदलाव को सपोर्ट करने के लिए डेल्टा के स्मार्ट बिजली की बचत करने वाले समाधानों का दो दशकों से इस्तेमाल किया जा रहा है

0
79
Spread the love
Spread the love

04 अप्रैल, 2024 – भारत में अपनी 20वीं वर्षगांठ के महत्वपूर्ण अवसर पर, डेल्टा इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (डेल्टा इंडिया) ने बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीएमआरसीएल) के साथ एक महत्वपूर्ण साझेदारी की घोषणा की है। दोनों संस्थाओं ने बैंगलोर मेट्रो रेल परियोजना के चरण- II के अंतर्गत आरवी रोड की पीली लाइन पर बोम्मासैंड्रा लाइन (रीच -5) पर बोम्मासैंड्रा मेट्रो स्टेशन के नामकरण अधिकारों के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस एमओयू के तहत, डेल्टा इंडिया बोम्मासैंड्रा मेट्रो स्टेशन के निर्माण के लिए कुल 65 करोड़ रुपये का योगदान करेगा, 10 करोड़ रुपये का भुगतान पहले ही किया जा चुका है। इस एमओयू के तहत, बीएमआरसीएल द्वारा 30 सालों की अवधि के लिए बोम्मासैंड्रा मेट्रो स्टेशन का नामकरण अधिकार ‘डेल्टा इलेक्ट्रॉनिक्स- बोम्मासैंड्रा मेट्रो स्टेशन’ करने की पेशकश की जाएगी।

इस मौके पर डेल्टा इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के प्रेसिडेंट श्री बेंजामिन लिन ने कहा कि, “बेंगलुरु के सतत विकास में योगदान करने का अवसर पाकर हमें गर्व है। बोम्मासैंड्रा मेट्रो स्टेशन पर बीएमआरसीएल के साथ साझेदारी स्‍थायी विकास पर आधारित शहरों को बढ़ावा देने की हमारी वैश्विक प्रतिबद्धता के साथ पूरी तरह से मेल खाती है। यह नया स्टेशन निवासियों और यात्रियों के लिए बहुत जरूरी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा, साथ ही शहर के लिए एक स्वच्छ और अधिक कुशल परिवहन प्रणाली को भी बढ़ावा देगा।”

डेल्टा इलेक्ट्रॉनिक्स इंक. पावर मैनेजमेंट में दुनिया की प्रमुख कंपनी है । यह IoT आधारित स्मार्ट ग्रीन सॉल्यूशन उपलब्ध करती है। पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए डेल्टा इंडिया ने पिछले दो दशकों से देश भर में ऊर्जा-कुशल उत्पादों और सेवाओं को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया है। बोम्मासैंड्रा मेट्रो स्टेशन में यह निवेश बेंगलुरु में सतत शहरी विकास का समर्थन करने के लिए डेल्टा इंडिया के समर्पण को दर्शाता है।

बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री एम. महेश्वर राव ने साझेदारी के बारे में खुशी जाहिर करते हुए कहा, “हम इस महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजना पर डेल्टा इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के साथ साझेदारी करके खुश हैं। बोम्मासैंड्रा मेट्रो स्टेशन के लिए उनका 65 करोड़ रुपये का योगदान पर्यावरण के अनुकूल शहरी विकास के लिए एक उल्लेखनीय समर्थन है। यह अनूठा फंड जुटाने का तरीका भविष्य के सहयोग के लिए एक बड़ी मिसाल कायम करता है। हम स्‍थायी विकास के प्रति  समर्पण के लिए डेल्टा इंडिया की सराहना करते हैं और एक पर्यावरण के प्रति जागरूक शहर बनाने के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।”

डेल्टा इंडिया के योगदान के जरिए बोम्मासैंड्रा मेट्रो स्टेशन का विकास बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए एक अभूतपूर्व नजरिए की मिसाल है। यह सहयोग बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विस्तार में तेजी लाने में निजी क्षेत्र की भागीदारी की अपार संभावनाओं को प्रदर्शित करता है।

इस मौके पर डेल्टा इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के एमडीश्री निरंजन नायक ने कहा, “हम इस अनूठी परियोजना पर बीएमआरसीएल के साथ सहयोग करके उत्‍साहित हैं, जिसका उद्देश्य बैंगलोर में शहरों में पर्यावरण के अनुकूल परिवहन के क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाना है। इस साझेदारी के जरिए डेल्टा इंडिया निवासियों के लिए आवागमन के अनुभव बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध है। पर्यावरण-अनुकूल परिवहन समाधानों को बढ़ावा देना हमारा लक्ष्य है। हम इस रोमांचक पहल के माध्यम से शहर के विकास में योगदान देने के लिए तत्पर हैं।”

बोम्मासैंड्रा मेट्रो स्टेशन बेंगलुरु मेट्रो रेल परियोजना के चरण- II के तहत 19.15 किमी लंबी पीली लाइन का हिस्सा है। आरवी रोड से बोम्मासैंड्रा को 16 स्टेशनों से जोड़ने वाली इस लाइन का निर्माण 5744 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। पूरा होने पर, पीली लाइन पूरे बेंगलुरु के निवासियों और यात्रियों के लिए एक स्थायी और बेहतर परिवहन विकल्प प्रदान करेगी। इससे होसुर रोड पर यातायात की भीड़ काफी कम हो जाएगी, जिससे वाहन प्रदूषण में काफी कमी आएगी और एक स्वच्छ, हरा-भरा शहर बनेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here