नगर निगम आयुक्त द्वारा ट्रेड लाईसेंस प्रक्रिया को सरलीकृत करने के निर्देशों का हम स्वागत करते है : के सी लखानी

0
1698
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 10 July 2020 : सुप्रसिद्ध उद्योग प्रबंधक एवं फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पूर्व प्रधान के सी लखानी ने फरीदाबाद नगर निगम द्वारा ट्रेड/यूनिट लाईसेंस संबंधी औपचारिकताओं को समाप्त करने तथा प्रक्रिया को सरल बनाने के लिये जारी नोटिफिकेशन पर सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसके लिये नगर निगम आयुक्त श्री यश गर्ग की सराहना की है।

श्री लखानी के अनुसार पिछले काफी समय से ट्रेड लाईसेंस को सरलीकृत करने की मांग उठाई जाती रही है और यह आग्रह किया गया है कि ट्रेड लाईसेंस संबंधी प्रक्रिया को आसान बनाया जाए ताकि इससे उद्योग प्रबंधकों, व्यापारियों तथा अन्य आवेदकों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

श्री लखानी के अनुसार संबंधित वर्ग ट्रेड लाईसेंस के लिये सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी करने को तैयार रहे हैं परंतु औपचारिकताओं के चलते आवेदकों के समक्ष समस्याएं बनी रही हैं जिस पर ध्यान देने का आग्रह किया गया।

आपने अब नगर निगम आयुक्त द्वारा जारी आदेशों में ट्रेड लाईसेंस प्रक्रिया को सरलीकृत करने के निर्देशों का स्वागत करते हुए कहा है कि इससे निश्चित रूप से सभी संबंधित वर्गों को लाभ मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि फरीदाबाद नगर निगम आयुक्त ने अपने पत्र क्रमांक एमसीएफ/पीए/2020/242 दिनांक 9.7.2020 में ट्रेड लाईसेंस की प्रक्रिया को सरलीकृत करने के आदेश दिए हैं। पत्र में लाईसेंस ब्रांच द्वारा टर्नओवर इत्यादि की हार्डकॉपी के संबंध में स्पष्ट किया गया है कि ट्रेड/यूनिट द्वारा हरियाणा सरकार के सरल पोर्टल पर जो घोषणा की जाएगी उसे मान्यता मिलेगी। यही नहीं आईडी प्रूफ, ऑनरशिप प्रूफ, लीज डीड लीगल आक्यूपैंशी की ही आवश्यकता होगी। निगम के अनुसार ट्रेड लाईसेंस के संबंध में विभिन्न औद्योगिक संगठनों, व्यापार मंडल तथा निगम के अधिकारियों के बीच समय-समय पर हुई बैठकों में कई तथ्य व सुझाव सामने आए, जिसे देखते हुए निगम ने सरकार के आदेशों के अनुरूप ट्रेड लाईसेंस प्रक्रिया को सरल बनाने का निर्णय लिया है और इस संबंध में आदेश जारी किये गये हैं।

श्री लखानी के अनुसार निगम के आदेश उपरांत हरियाणा म्युनिसिपल कारपोरेशन एक्ट के अधिनियम 330 और 331 के तहत ट्रेड लाईसेंस लेने के आवेदकों को इन आदेशों से काफी लाभ मिलेगा। यही नहीं ऑनलाईन प्रक्रिया होने से नए लाईसेंस तथा रिन्युअवल के संबंध में काफी राहत मिलेगी जिसकी लंबे समय से मांग की जा रही थी। श्री लखानी ने इस संबंध में पेपरलैस प्रक्रिया के लिये मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का भी आभार व्यक्त किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here