शिव नादर स्कूल ने केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए 10 लाख रुपये जुटाए

0
2180
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : फरीदाबाद में शिव नादर स्कूल के (12 निजी शिक्षा में शिव नादर फाउंडेशन की गैर-लाभकारी पहल) के शिक्षकों और कर्मचारियों ने केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए अपने एक दिन का वेतन का दान करके 10 लाख रुपये जुटाए। ‘‘केरल मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष (सीएमडीआरएफ)’’ के लिए चेक को केरल के रेसिडेंट कमिष्नर, पुनीत कुमार को केरल भवन, नई दिल्ली में शिक्षक दिवस पर 5 सितंबर को सौंप दिया गया। माता-पिता और छात्रों ने स्वेच्छा से कपड़ों, छतरियों और सूखे राशन दान किए जो बाढ़ पीड़ितों को भेज दिए गए।

शिव नादर स्कूल के बारे में:

शिव नादर स्कूल के12 प्राइवेट शिक्षा के क्षेत्र में शैक्षिक उत्कृष्टता प्रदान करने और जीवन के लिए शिक्षा प्रदान करने के लिए शिव नादर फाउंडेशन की एक पहल है। एनसीआर में तीन स्कूलों के साथ, शिव नादर स्कूल छात्रों को ऐसा वातावरण प्रदान करता है जो उनकी प्रतिभा और कौशल पहचान एवं विकास में मदद करता है। इसका उद्देष्य समाज के लिए नैतिक, सम्मानपूर्ण, सुखी और उद्देश्यपूर्ण नागरिकों के रूप में बच्चों को पोषित करना है। 3500 से ज्यादा छात्र और उनके माता-पिता के साथ-साथ 550 शिक्षकों की टीम शिव नादर स्कूल परिवार के हिस्से हैं।

शिव नादर फाउंडेशन के बारे में:

शिव नादर फाउंडेशन (www.ShivNadarFoundation.org) की स्थापना एचसीएल के संस्थापक शिव नादर ने की थी। एचसीएल 8.5 अरब डॉलर की अग्रणी प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य देखभाल उद्यम है। फाउंडेशन का उद्देष्य शिक्षा और संस्कृति के क्षेत्र में संस्थानों की स्थापना करके एवं नई पहल करके राश्ट्र निर्माण एवं सामाजिक बदलाव की प्रक्रिया में योगदान देना है। यह फाउंडेषन लोकापचार आधारित परिवर्तनकारी षिक्षा के माध्यम से सामाजिक आर्थिक विशमता को पाटने के लिए लोगों को सक्षम बनाकर अधिक से अधिक समतामूलक एवं प्रतिभा आधारित समाज की स्थापना के लिए प्रतिबद्ध है।

फाउंडेशन ने 1996 में एसएसएन इंस्टीट्यूशंस (www.SSN.edu.in) की स्थापना की, जिसमें चेन्नई, तमिलनाडु में एसएसएन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (जो भारत का उच्च स्तरीय निजी इंजीनियरिंग कॉलेज) भी शामिल है। फाउंडेशन ने विद्याज्ञान की भी स्थापना की है। यह उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर और सीतापुर में योग्य ग्रामीण बच्चों के लिए एक आवासीय लीडरषिप अकादमी है। इसके अलावा फाउंडेशन शिव नादर विश्वविद्यालय (www.snu.edu.in) भी संचालित करता है। यह भारत के राश्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ग्रेटर नौएडा में स्थित मल्टीडिसिप्लिनरी विश्वविद्यालय है जहां मजबूत अनुसंधान ढांचा है।

शिव नादर स्कूल (www.shivnadarschool.edu.in) भारत में प्रगतिशील शहरी स्कूलों का एक ऐसा नेटवर्क है जिसका उद्देष्य बच्चों को ऐसी षिक्षा प्रदान करना है जिससे कि आजीवन के लिए षिक्षार्थी बन सकें। फाउंडेषन के पास किरण नादर कला संग्रहालय (www.knma.in) भी है जो आधुनिक और समकालीन कला में भारत का सबसे बड़ा निजी लोकोपयोगी संग्रहालय है और जिसे आम जनता के बीच कला को ले जाने की दृष्टि के साथ स्थापित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here