प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय संस्कृति की विरासत को विश्व में परचम फहराया : कृष्ण पाल गुर्जर

0
139
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 9 दिसंबर।  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा (वीबीएसवाई) के लाभार्थियों के साथ बातचीत की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने वर्चुअल के जरिये सभा को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में देश भर से हजारों विकसित भारत संकल्प यात्रा लाभार्थी वर्चुअल रूप से शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान पूरे देश के दो हजार से अधिक वीबीएसवाई वैन, हजारों कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) और सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) भी जुड़े। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में केंद्रीय मंत्री, सांसद, विधायक और स्थानीय स्तर के प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

इसी बीच केंद्रीय विद्युत और भारी उद्योग राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर रॉयल वाटिका, एनआईटी विधानसभा क्षेत्र फ़रीदाबाद, हरियाणा में विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री नागरिकों को ‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ की शपथ दिलाई।

जहां केंद्रीय राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों से सीधा संवाद भी किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा, “विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभ को आम जनता के लिए सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को शत प्रतिशत मिलना चाहिए और कोई इससे छूटना नहीं चाहिए। केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा के प्रधानमंत्री मोदी ने संकल्प लिया था कि जब भारत आजादी के 100 वर्ष पूरे करे तब देश एक विकसित राष्ट्र होना चाहिए, श्रेष्ठ राष्ट्र होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संकल्प की पूर्ति के लिए पंक्ति में खड़े आखिरी व्यक्ति को सशक्त बनाना है व उसको मजबूत कर मुख्यधारा में लाना है। उन्होंने कहा कि इसलिए देश के हर गांव और शहरों के हर कोने में विकसित भारत संकल्प यात्रा चल रही है और 25 जनवरी तक लगातार चलनी है। केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि इस यात्रा के दौरान योजनाओं से संबंधित अधिकारी तीन से चार घंटे लोगों के बीच रहेंगे और योजना से संबंधित हर जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने केंद्र सरकार की कई योजनाओं के आंकड़े भी साझा किये। केंद्रीय राज्य मंत्री ने सभी अधिकारीयों को लोगों तक पहुँच बनाकर योजनाओं लाभ देने के निर्देश दिए।

केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय संस्कृति की विरासत को विश्व में परचम फहराया है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के जरिए गरीबों को शत प्रतिशत लाभ उनके घर द्वार के नजदीक मिल रहा है। देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर से झारखंड से विकसित भारत जन संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया था। जो आगामी 25 जनवरी तक पूरे देश के हर गांव और शहरों के हर मोहल्ले में यह मोदी जी के गारंटी वाला रथ यात्रा पहुंचेगी।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि 50 करोड़ गरीब लोगों के खाते खुलवा कर उन्हें सरकार ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली पर अपलोड करके सरकारी योजनाओं और परियोजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। साथ ही   गरीब परिवारों का ₹200000 रुपये की धनराशि का दुर्घटना होने पर बीमा भी कर किया जा रहा है। वहीं 11 करोड़ महिलाओं को मुफ्त में गैस के कनेक्शन दिए हैं और चार करोड लोगों के प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाए हैं। देश में वेंडर स्कीम के तहत रेडी फड़ी वालों को ₹10000 से लेकर के ₹50000 तक का की धनराशि बिना ब्याज के दी जा रही है। उन्होंने कहा कि  करोड़ों लोगों को मुफ्त में अनाज देने का काम मोदी की गारंटी वाली सरकार ने किया है। वही अपना  खुद काम से रोजगार  करने वाले लोगों को ₹300000 रूपये की धनराशि तक का लोन सस्ती दर पर दिया जा रहा है। आयुष्मान योजना के तहत देश में ₹500000 रुपये की धनराशि तक का सालाना इलाज गरीब परिवारों का किया जा रहा है। वहीं प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चिरायु योजना को आयुष्मान योजना के साथ जोड़कर गरीब परिवारों की आय 180000 रुपए की है। प्रदेश में 39 लाख परिवारों के पीले कार्ड बनाए गए हैं।  है। देश के 11 करोड़ किसानों को ₹6000 सालाना सीधा खाते में जा रहा है। वहीं 5 लाख परिवारों को कोविड के टाइम में फ्री में महिलाओं को सहायता का काम किया।

इस दौरान कई संबंधित विभागों द्वारा योजनाओं के बारे में स्टाल लगाए गए। इसके इलावा एक स्वास्थ्य जांच कैंप भी लगाया गया, जिसमें माननीय केंद्रीय राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर ने अपना चैकअप करवाया।

ये महानुभाव रहे उपस्थित

इस मौके पर बङखल की विधायक सीमा त्रिखा, पीआईबी चंडीगढ़ के अपर महानिदेशक राजेन्द्र चौधरी, रेलवे इलेक्ट्रिकल इंजीनियर महेन्द्र कुमार, एसडीएम बड़खल अमित मान, एमसीएफ की ज्वाइंट कमीशनर शिखा अन्तिल, भाजपा के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, बीजेपी नेता यशवीर डागर, बहन नीरा तोमर, जिला महामंत्री आरएन सिंह, एमसी मित्तल, मंडल अध्यक्ष सतीश चौधरी, सतीश फागना (पाली), भारत चेयरमैन (पाखल), वीरू सरपंच (पावटा), रोहित सरपंच (खेड़ी), रणबीर सरपंच (खेड़ी), रगवर सरपंच (पाली), लाला खान (वाइस  चेयरमैन धौज), इस्लाम मास्टर (धौज), जस्सी सरपंच, शेखर सरपंच (नेकपुर), अरशद सरपंच (फतेहपुर तगा), पार्षद बीर सिंह नैन, पार्षद मनवीर भड़ाना, पार्षद सुरेंदर, अग्रवाल, पार्षद मुकेश डागर, युवा मोर्चा महामंत्री आदेश यादव, खेर सिंह भाटिया, पाठक सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति व विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here