केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी करेंगे 31 मई को बातचीत

0
442
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 24 मई 2022 : उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 मई को केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ योजनाओं की समीक्षा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिलों में किया जाएगा, जिनमें से चयनित जिले के लाभार्थी के साथ प्रधानमंत्री का संवाद होगा।

उपायुक्त जितेंद्र यादव प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम की तैयारियों के दृष्टिगत आयोजित मुख्य सचिव संजीव कौशल की विडियो कांफ्रेंस के उपरांत संबंधित अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उनसे पहले विडियो कान्फ्रेंस में हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर विस्तार से चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि विभिन्न स्थानों पर मंत्रीगण अथवा सांसद एवं विधायक मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शामिल होंगे। राज्य स्तर पर यह कार्यक्रम पंचकूला में आयोजित करने की तैयारियां की जा रही है, जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल शामिल होंगे। मुख्यमंत्री भी लाभार्थियों से संवाद कर सकते हैं। इस संदर्भ में उपायुक्त ने मुख्य सचिव को सभी दिशा-निर्देशों की पूर्ण अनुपालना का भरोसा देते हुए आश्वास्त किया कि कार्यक्रम का बेहतरीन आयोजन करवाया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि कार्यक्रम के अंतर्गत केंद्र की दर्जनों योजनाओं को शामिल किया गया है, जिनके लाभार्थियों को कार्यक्रम के दौरान योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए किसी भी योजना के तहत कोई भी आवेदन लंबित नहीं रहना चाहिए। आवेदकों के आवेदनों पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई की जाए। पात्र आवेदकों को योजनाओं का पूर्ण लाभ प्रदान किया जाए। उन्होंने इस संदर्भ में संबंधित अधिकारियों को पूर्ण रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को कार्यक्रम की विशेष रूप से जानकारी देते हुए उन्हें कार्यक्रम में शामिल किया जाए।

इस मौके पर सीईओ ज़िला परिषद सतेंद्र दुहन, सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

निम्र चयनित योजनाओं के लाभार्थियों को करेंगे कार्यक्रम में शामिल:
उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न केंद्रीय योजनाओं का चयन किया गया है, जिनके लाभार्थियों को कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा। इनमें मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन, जल जीवन मिशन एवं अमरूत योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि स्कीम, वन नेशन वन राशन कार्ड, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना तथा आयुष्मान भारत हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को शामिल किया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here