चिकित्सा विशेषज्ञ बने जे सी बोस विश्वविद्यालय के पौधारोपण अभियान का हिस्सा

0
295
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 28 अगस्त – जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने उद्देश्य से चलाये जा रहे पौधारोपण अभियान में स्थानीय मेट्रो अस्पताल फरीदाबाद के चिकित्सा निदेशक और वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. नीरज जैन हिस्सा लिया तथा विश्वविद्यालय परिसर में पौधारोपण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.सुशील कुमार तोमर ने की।

डॉ. नीरज जैन ने प्रकृति और पर्यावरण को मानव शरीर से जोड़ते हुए कहा कि प्रकृति मानव शरीर की तरह काम करती है और कहा कि हमें अपने शरीर में किसी भी जटिलता को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यदि मानव शरीर का कोई भी अंग खराब हो जाता है, तो इसका प्रभाव पूरे शरीर पर पड़ता है, उसी प्रकार यदि हम प्रकृति में मानवीय भूल को नजरअंदाज करेंगे, तो यह भविष्य में एक बड़ी समस्या को जन्म देगी। डॉ. जैन ने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क दृष्टिकोण अपनाने पर बल दिया और कहा कि ऐसी ही सतर्कता पर्यावरण के प्रति भी अपनानी चाहिए। उन्होंने बताया कि पर्यावरण के सामंजस्यपूर्ण संतुलन में किसी भी व्यवधान के दूरगामी परिणाम हो सकते हैं। कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर ने विश्वविद्यालय की पर्यावरण पहल में योगदान देने पर डॉ. जैन का आभार व्यक्त किया।

पौधारोपण अभियान का आयोजन डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. मनीश वशिष्ठ की देखरेख तथा पर्यावरण विज्ञान विभाग की अध्यक्षा डॉ. रेणुका गुप्ता के संयोजन में डीएसडब्ल्यू एवं वसुंधरा ईको क्लब के सदस्यों द्वारा किया जा रहा है। इस अवसर पर चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अंकुर शर्मा भी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय में पौधारोपण अभियान का आयोजन दूसरे चरण के ‘हरियाली पर्व’ के अंतर्गत किया जा रहा है। इस अभियान में भाग लेने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा विविध क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों को आमंत्रित किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here