मानव रचना के छात्र अनीश भानवाला ने 19वें एशियाई खेल में कांस्य पर साधा निशाना

0
142
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 30 सितंबर, 2023 : मानव रचना शैक्षणिक संस्थान का देश को राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर कई पदक दिलाने में अहम योगदान रहा है। फिलहाल चीन के हांगझोऊ में चल रहे 19वें एशियाई खेलों में भी संस्थान के छात्र अनीश भानवाला ने देश का नाम चमकाया है। एशियाई खेलों में 25मीटर रैपिड पिस्टल के टीम इवेंट में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम में शामिल अनीश भानवाला मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल चार्मवुड विलेज (एमआरआईएस) के पूर्व छात्र हैं। मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (एमआरआईआईआरएस) से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, अनीश फिलहाल यहीं से एमबीए कर रहे हैं।

सोनीपत में जन्मे और हरियाणा के करनाल में पले-बढ़े अनीश ने साल 2018 में मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, चार्मवुड में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और बोर्ड परीक्षाओं में शानदार प्रदर्शन के साथ 90 फीसदी अंक हासिल किए थे। अनीश का रुझान बेहद कम उम्र से ही शूटिंग की तरफ हो गया था। मानव रचना की अत्याधुनिक शूटिंग अकादमी का उनकी सफलता में विशेष योगदान रहा है। अकादमी में उन्हें बेहतरीन प्रशिक्षण के साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित कोचों के मार्गदर्शन में खेल प्रतिभा को निखारने के लिए एक पोषण वातावरण प्रदान किया गया है।

उपलब्धियों की बात करें तो कॉमनवेल्थ गेम्स, 2018 में शूटिंग चैंपियनशिप में अनीश ने देश की झोली में स्वर्ण पदक डाला और मात्र 15 साल की उम्र में ये उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने। साल 2017 में ब्रिस्बेन में कॉमनवेल्थ शूटिंग चैंपियनशिप में रजत पदक भी उनकी शानदार उपलब्धियों में शामिल रहा है। साल 2018 में सिडनी में हुए आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में अनीश ने ना सिर्फ व्यक्तिगत स्वर्ण हासिल किया, टीम को पदक दिलाने में भी विशेष योगदान दिया। शूटिंग से पहले उन्होंने एथलीट के तौर पर भी कई बार प्रतिभा दिखाई है। उन्होंने अंडर-12 मॉडर्न पेंटाथलॉन विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। वहीं साल 2013 में अंडर-12 मॉडर्न पेंटाथलॉन विश्व चैंपियनशिप और 2015 में एशियाई मॉडर्न पेंटाथलॉन चैंपियनशिप में भी उनकी भागीदारी रही।

निशानेबाजी में अनीश भानवाला ने कई प्रतिष्ठित पुरस्कार और उपलब्धियों को हासिल किया है। साल 2019 में, उन्हें असाधारण खेल प्रतिभा और खेल के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 2019 में ही अनीश को योनो एसबीआई एथलीट ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला। वर्ष 2017-18 और 2018-19 के लिए TOISA (टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स) की ओर से वर्ष 2017-18 और 2018-19 में उन्हें इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड्स से नवाजा गया। शूटिंग में उनकी बेहतरीन खेल प्रतिभा को देखते हुए भारतीय खेल प्राधिकरण ने 2016-17 और 2017-18 दोनों के लिए प्रतिष्ठित एथलीट ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया। साल 2022 में, हरियाणा सरकार ने उनके समर्पण को देखते हुए माननीय राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय जी ने प्रतिष्ठित भीम पुरस्कार से सम्मानित किया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here