भविष्य में किसी भी नेतृत्व को करने से घबराएं नहीं बल्कि बखुबी से निभाएं नेतृत्व का कार्य : दीपक यादव

0
415
Spread the love
Spread the love

बल्लभगढ़। यहां स्थित सेक्टर-दो में विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में शनिवार को यंग लीडरशीप को बेहतर बनाने के लिए चुनाव के माध्यम से सीनियर हैड गर्ल और सीनियर हैड बॉय के साथ-साथ छोटी कक्षाओं में जूनियर लीडरशीप को देखते हुए जूनियर हैंड गर्ल और बॉय का चुनाव कराया गया। जिसमें विद्यालय के सभी विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षकों के द्वारा इंटरव्यू करके स्कूल रिप्रेजेंटेटिव का चयन किया गया। जिसमें लगभग दो घंटे के मौखिक साक्षात्कार में बच्चें की बौधिक व मानसिक क्षमता माध्यम से चयन किया गया। इस क्रम को आगे बढ़ाते हुए हाउस कैप्टन का भी चयन किया गया। जिसमें सभी को विद्यालय और छात्रों के प्रति दायित्व को निभाने के लिए शपथ दिलाई और सभी का सम्मान किया गया।

इस क्रम में सभी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए विद्यालय के निदेशक दीपक यादव ने जहां एक तरफ विद्यालय पिछले लगभग दस वर्ष से छात्राओं को आगे बढ़ाने का कार्य कर रहा है जिसमें खेल-कूद से लेकर विद्यालय में स्कॉलरशीप के माध्यम से विद्यार्थियों को बढ़ावा दिया जाता है। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए जो विद्यार्थी आज पढ़ाई कर रहे है वहीं कल कहीं न कहीं लीडरशीप का नेतृत्व में चाहे व अधिकारी बने या फिर बेहतर खिलाड़ी या फिर नेता उसको कहीं न कहीं लीडरशीप करनी होती है। इसलिए विद्यालय प्रबंधन सीमित के निर्णय से विद्यार्थियों में लीडरशीप के अंश पैदा किए जा रहे है ताकि वे भविष्य में किसी भी नेतृत्व को करने से घबराएं नहीं बल्कि बखुबी से नेतृत्व के कार्य को निभाएं। वहीं दीपक यादव ने कहा कि यह तो केवल विद्यार्थियों के लिए एक शुरूआत है, अब ये सभी विद्यार्थी अब विद्यालय, शिक्षक,प्रबंधक और विद्यार्थियों के बीच कड़ी का कार्य करेंगे।

इस क्रम में विद्यालय में हैड ब्यॉय का सचिन तो हैड गल्र्स के लिए सोना का चयन किया गया है। जबकि स्र्पोटस में शशांक को कैप्टन तो दिव्या को वाइस कैप्टन के लिए चयन किया गया। इसी कड़ी में अलग-अलग हाउस में अनुराग हाउस में कक्षा 9 के रूद्रा को हाउस हैड तो वाइस कैप्टन में कक्षा-8 की निकिता का चयन किया गया है। चेतना हाउस में हाउस हाउस हैड ऋषभ तो वाइस कैप्टन अनिरूद्व को वाइस कैप्टन बनाया गया है जबकि प्रगति हाउस में हाउस हैड आयुष मिश्रा तो वाइस कैप्टन देवेश तो प्ररेणा हाउस में हाउस हैड प्रशांत जबकि वाइस कैप्टन आयुष यादव का चयन किया गया है। इसी क्रम में सभी विद्यार्थियों को उनके भविष्य की शुभकामनाओं के साथ शपथ और सम्मान किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here