उपायुक्त यशपाल यादव और आईजी हनीफ कुरैशी ने लॉन्च किया प्रयास के एक और प्रयास बुनियाद को

0
773
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 02 Oct 2020 : प्रयास सोशल वेलफेयर सोसइटी पिछले 21 वर्षों से प्रयास के फाउंडर चेयरमैन आदरणीय एम. एल गुप्ता के देखे हुए स्वप्न को साकार कर रही है।जिसमे आर्थिक रूप से पिछड़े हुए बच्चों को शिक्षा दी व शिक्षा का महत्व समझाया। एम.एल गुप्ता इसे कक्षा नर्सरी से कक्षा 10वीं तक हरियाणा बोर्ड से शिक्षा दिलाने में सफल भी रहे।

उनके इसी सपने को एक नई दिशा की ओर ले जाते हुए प्रयास के (जर्नल सेकेट्री) सी.ए तरुण गुप्ता ने एक और कदम कामयाबी की तरफ बढ़ाया। जिसका आज दिनांक 2-10-2020- को शुभारंभ किया गया। प्रयास द्वारा शुरू किए गए इस सुपर 100 कोर्स जिसमे जिन सरकारी स्कूलों के 60 छात्र, छात्राओं का उनके अंकों के आधार पर चयन किया गया है उन सभी को डे बोर्डिंग की सुविधा दी जाएगी जिसमे बच्चो को मुफ्त में किताबें और शिक्षा संबंधित सामग्री दी जाएगी तथा उन्हे पुस्तकालय की पूरी सुविधा दी जाएगी।प्रयास के इस नई बुनियाद का शुभारंभ मुख्य अतिथि आदरणीय  यशपाल यादव, (IAS Dy Commissioner FBD) एवम् डॉ. हनीफ कुरैशी (I G of Haryana police) के कर कमलों द्वारा किया गया।प्रयास द्वारा शुरू किए गए इस कार्यक्रम कि शुरुआत दीप प्रज्वलन एवम् गांधी जी के भजन से हुई। जिसमे यशपाल यादव, हनीफ कुरैशी, DEO श्री मती सतिंदर कोर वर्मा, श्रीमती अन्नपूर्णा गुप्ता(Income Tax Appellate Tribunal Member), एच.अस बंगा (MD Victoria Tools), अतुल सेहगल(project incharge Shikshit Haryana) डा कृष्णकांत(Principal Agarwal College), अजय शर्मा, डिस्ट्रिक्ट साइयन्स हेड, राज कुमार ऐगर्वाल, जॉंट सेक्रेटेरी, सी ए राकेश गुप्ता एवम् प्रयास सोशल वेलफेयर सोसयटी के प्रधान रमेश कुमार गुप्ता ने दीप प्रज्ज्वलित किया। श्री रमेश कुमार गुप्ता ने इन सभी अतिथियों का प्लांट देकर अभिनन्दन किया। इसके पश्चात रमेश कुमार गुप्ता जी में अतिथियों का शब्दों द्वारा स्वागत किया और उन्होंने 10 छात्राओं की पूरी जिम्मेदारी अपने ऊपर ली। इसके बाद श्री मती सतेंद्र कोर वर्मा ने स्टेज पर आकर प्रयास के इस कदम की बहुत ही सराहना की और आश्वासन दिया कि भविष्य में वो हर तरह का सहयोग देने का आश्वासन दिया। अजय शर्मा ने सूपर 100 कार्यक्रम की जानकारी दी. अभी स्टेट में Rewari एवं पंचकुला में सूपर 100 प्रोग्राम में बचे jee की त्यारी कर रहे है। इस कार्यक्रम में यशपाल यादव (IAS Dy Commissioner) स्टेज पर आए और उन्होंने बुनियाद की सरहना करते हुए सरकार की की तरफ से चलने वाली स्किल ओजनाओ के बारे में बताया और साथ ही ये इच्छा जहीर की वह भी प्रयास के साथ इन योजनाओं में उनका सहयोग देना चाहते है और बच्चो को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थी को हमेशा अपने गुरु का आदर और विश्वास करना चाहिए ये वो है कि जिनकी इच्छा रहती कि विद्यार्थी गुरु से भी आगे जाए।

विद्यार्थी को अपना लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और अगर प्रयास जैसी संस्था साथ हो तो मंजिल दूर नहीं ।प्रयास ने हो आज बुनियाद रखी है उसकी गूंज पूरे समाज ने गूंजे गी। और देश के इतिहास को बदलने में हम सब गवाह बनेंगे। उन्होंने ये भी कहा की अगर प्रयास हाँ kare तो स्टेट लेवल पर प्रयास को मॉडल वोकेशनल सेंटर बनाने की कोशिश कर सकते है. इसके बाद डॉ हनीफ कुरैशी जी बच्चो को प्रोत्साहित करने के लिए स्टेज पर आए और राषट्रपिता महात्मा गांधी जी को श्रद्धांजलि दी एवम् आए हुए सभी अतिथियों का अभिवादन किया विशेषकर संगीतकार श्री श्याम कालरा जी का धन्यवाद किया जिहिने अपनी मधुर वाणी में सबको सुरीले भजन सुनाए और उन्होंने बताया कि प्रत्येक इंसान में कुछ अलग करने की क्षमता होती है। कोई भी दो लोग एक जैसे नहीं होते है।प्रत्येक विद्यार्थी को वहीं क्षेत्र चुनना चाहिए जिसमे वो सफल हो सके।इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अपने हाथो से लिखना और कार्य में एक अदभुत अनुभव होता है।और अध्यापकों के लिए भी कुछ शब्द कहे की उन्हे किस तरीके से बच्चो को प्रोत्साहित करना चाहिए। अन्नपूर्णा गुप्ता ने कहा प्रयास के प्रयास हमेशा ही उनके दिल के क़रीब होते है।

तरुण गुप्ता ने कहा कि पारिवारिक दृष्टि से ज्यादा आपकी सोच महत्व मायने रखती है और आपको आगे बढ़ाने के लिए प्रयास आपके हर कदम में साथ देगी। सुरेन्द्र मदान (Academic Director) एवम् श्री मती पूनम गुप्ता (Executive Member) जी ने इस कार्यक्रम में अपना पूरा सहयोग दिया तथा श्री रमेश कुमार गुप्ता जी ने आए हुए मुख्य अतिथि और आए हुए अन्य गढ़मान्य अतिथियों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया। राकेश गुप्ता ने आए हुए अतिथियों का शब्दों द्वारा धन्यवाद किया और अंत में इस कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ किया और बच्चो एवम् अतिथियों को जलपान कराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here