पूर्व वैदिक विधि विधान एवं मंत्रोच्चार से हुई बप्पा की स्थापना

0
100
Spread the love

बाप्पा की आरती कर मुख्य अतिथि राजीव जेटली ने लिया बाप्पा का आशीर्वाद

–    मंडल द्वारा 24 सितम्बर तक विभिन्न तरह के कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा

Faridabad : महाराष्ट्र मित्र मंडल द्वारा 18 सितम्बर की गणेश प्रतिमा की भव्य शोभायात्रा 5बी- 81 से उत्सव स्थल गाँधी कॉलोनी तक निकाली गई। शोभायात्रा की शुरुआत गणपति बप्पा मोरया मंगल मूर्ति मोरया के जय घोष से हुई। इस वर्ष मंडल द्वारा छत्रपति शिवाजी महाराज की 350वीं राज्य अभिषेक की वर्ष गाठ मंडल द्वारा मनाई जा रही हैं जिसके तेहत इस बार का पंडाल भी छत्रपति शिवाजी महाराज के किले रायगढ़ के तेहत ही सजाया गया ।

यात्रा में सभी वर्ग के व्यक्ति , महिलाए एवं बच्चे शामिल थे सभी ने खूब नाचा गाया . रास्ते में जहा जहा गणेश प्रतिमा की यात्रा रुकी वहा वहा लोग बाप्पा का आशीर्वाद लेने से खुद को रोक न पाए . सुधाकर पांचाल जी ने बताया की गणेश उत्सव का आयोजन बाल गंगाधर तिलक जी ने सभी जाती के धर्म लोगो को इकठा करने के लिए सार्वजानिक गणेश उत्सव का आयोजन किया. मंडल द्वारा गत वर्ष की भाँति इस वर्ष भी ढोल एवं डी जे की धुन पे यात्रा शुरू एवं उत्सव स्थल तक पहुँची।

मंडल द्वारा गणेश प्रतिमा की स्थापना 19 सितम्बर को प्रातः 10 पूर्ण विधि विधान एवं मंत्रोचार के साथ सम्पन्न हुई । स्थापना पूजा में मंडल संरक्षक सुधाकर पांचाल एवं पूजा पांचाल द्वारा सम्पन्न हुई । पूजा के बाद गणेश प्रतिमा की आरती भी भी की गई ।

मुख्य अतिथि राजीव जेटली जी जो की बी.जे.पी. के राष्ट्रीय प्रवक्ता है और हरियाणा मुख्य मंत्री के मीडिया सलहाकार उन्होंने ने बाप्पा की आरती करी और बाप्पा आशीर्वाद लिया . उन्होंने उपस्थित भक्तजनों से कहा की गणेश उत्सव का  त्यौहार पहले महाराष्ट्र में बड़ी धूम धाम से मनाया जाता था परन्तु अब यहाँ फरीदाबाद में भी लोग उसी उत्साह एवं भक्ति भाव से गणेश पूजा करते है एवं बड़े बड़े कार्यक्रमों का आयोजन भी करवाते है । उन्होंने कहा की गणेश चतुर्थी का त्योहार आने के कई दिन पहले से ही बाजारों में इसकी रौनक दिखने लगती है। यह पर्व हिन्दू धर्म का अत्यधिक मुख्य तथा बहुत प्रसिद्ध पर्व है। इसे हर साल अगस्त या सितंबर के महीने में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह भगवान गणेश के जन्म दिवस के रुप में मनाया जाता है । मंडल के संरक्षक सुधाकर पांचाल एवं मंडल अध्यक्ष राजेन्द्र पांचाल द्वारा राजीव जेटली जी को श्री फल,शाल एवं फोटो फ्रेम भेंट कर समान्नित किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here