मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार कर ही हरियाणा में चहुंमुखी विकास: विधायक राजेश नागर

0
175
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 14 दिसंबर : जिला फरीदाबाद में निरंतर चल रहा विकसित भारत संकल्प यात्रा का रथ आज वीरवार को गांव मंधावली व भैंसरावली पहुंचा। तिगांव विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री राजेश नागर ने कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र की श्रेणी में लाना है। इसके लिए देश के हर नागरिक को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए जागृत होना चाहिए। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य भी यही है कि लोगों में राष्ट्र के प्रति चेतना उत्पन्न कर राष्ट्र को आगे ले जाना है तथा आमजन को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाना है। इस अवसर पर विधायक ने नागरिकों की समस्याएं सुनी और मौके पर ही अधिकारियों व कर्मचारियों को उनके समाधान के लिए दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनता की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाएं और अधिकारी अपने-अपने विभागों की योजनाओं की जानकारी देने के साथ – साथ मौके पर ही पात्र नागरिकों को योजनाओं व सेवाओं का लाभ देना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने विभाग से संबंधित स्टॉल लगाकर योजनाओं का लाभ दे रहे हैं। आमजन अपनी समस्याओं का समाधान सम्बंधित विभाग के स्टॉल पर जाकर करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने कर्तव्य का पालन करना चाहिए। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। इस मौके पर विधायक ने कार्यक्रम में उपस्थित ग्राम वासियों को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलाई तथा स्कूली छात्राओं को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया।

विधायक श्री नागर ने कहा कि सरकार अंत्योदय के सिद्धांत पर चलते हुए पंक्ति में आखिरी व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ देने का कार्य कर रही है। यह यात्रा प्रदेश के लाखों पात्र नागरिकों को योजनाओं के साथ जोड़ने का कार्य करेगी। हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि अब लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसी दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं बल्कि अधिकतर योजनाएं व सेवाएं सरल हरियाणा पर ऑनलाइन उपलब्ध है। नागरिक अपने खुद के मोबाइल या कंप्यूटर अथवा किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर योजनाओं के लिए आवेदन कर सकता है। योजनाओं का लाभ लेना अब बहुत ही आसान हो गया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए चिरायु आयुष्मान योजना शुरू की, जिसमें 1 लाख 80 हजार रुपये सालाना आमदनी वाले परिवार को निशुल्क व 1 लाख 80 हजार रुपए से 3 लाख रुपये तक सालाना आमदनी वाले परिवार को महज 1500  रुपये वार्षिक राशि पर 5 लाख रुपये का निशुल्क इलाज करवाने की व्यवस्था की है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश में अब तक हजारों गरीबों को घर देने का काम किया गया है, जबकि अभी भी मकान बनाए जा रहे हैं। गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं। प्रदेश में अब तक महिलाओं को 9 लाख 54 हजार गैस कनेक्शन दिए गए हैं और विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत भी पात्र महिलाओं को गैस कनेक्शन व सिलेंडर निशुल्क प्रदान किए जा रहे हैं।

इस अवसर पर मंधावली गाँव के सरपंच बृजेश शर्मा, भाजपा मंडल अध्यक्ष गिरिराज त्यागी, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से मंच संचालक एलबीपी धरमवीर सिंह तथा जूनियर टेक्नीशियन नितेश सहित अन्य विभाग के अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here