जे.सी. बोस विश्वविद्यालय दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा

0
362
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 12 अप्रैल 2022- जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा 15 एवं 16 अप्रैल, 2022 को इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के क्षेत्र में नवीनतम विकास पर चर्चा के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीआरडीईईई 2022) का आयोजन किया जा रहा है। यह सम्मेलन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (एआईसीटीई) के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।

सम्मेलन के बारे में विस्तार से बताते हुए सम्मेलन अध्यक्ष तथा इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग की अध्यक्षा प्रो. पूनम सिंघल ने बताया कि सम्मेलन के आयोजन में विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा नॉर्वे के आर्कटिक विश्वविद्यालय – यूआईटी और इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (भारत) भी भागीदार है। उन्होंने बताया कि सम्मेलन में देश और विदेश के 100 से अधिक प्रतिभागियों के भाग लेने की उम्मीद है।

सम्मेलन का उद्घाटन 15 अप्रैल, 2022 को होगा और उद्घाटन सत्र में हरियाणा विद्युत प्रसार निगम लिमिटेड (एचवीपीएनएल) के प्रबंध निदेशक श्री टी.एल. सत्य प्रकाश मुख्य अतिथि होंगे। सत्र की अध्यक्षता कुलपति प्रो एस.के. तोमर करेंगे। पूर्ण सत्र (पेलेनरी सेशन) को आईआईटी दिल्ली से प्रो. भीम सिंह, एनपीएल-सीएसआईआर, दिल्ली के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. संजय यादव, आईआईटी कानपुर से प्रो. एस.एन. सिंह और उस्मानिया विश्वविद्यालय से प्रो. जी. मल्लेशम संबोधित करेंगे।
सम्मेलन की संयोजक डॉ साक्षी कालरा एवं श्री नितिन गोयल ने बताया कि दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान चार आमंत्रित व्याख्यान सत्र आयोजित होंगे तथा लगभग 50 शोध पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे। सम्मेलन में चर्चा के प्रमुख विषयों में अक्षय ऊर्जा स्रोत एवं प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में कम्प्यूटेशन इंटेलिजेंस, स्मार्ट ग्रिड टेक्नोलॉजी और एप्लिकेशन, इलेक्ट्रिक हाइब्रिड वाहन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तथा आईओटी शामिल हैं। सम्मेलन में विदेशों से दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त अरब अमीरात, संयुक्त राज्य अमेरिका, नॉर्वे तथा भारत से मिजोरम, असम, पटना, भुवनेश्वर, मदुरई, दुर्गापुर, इंदौर, और बेलागवी से उद्योग एवं अकादमिक विशेषज्ञ सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

यह सम्मेलन इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के क्षेत्र में काम कर रहे शोधकर्ताओं के लिए अनुभव साझा करने का मंच प्रदान करेगा। साथ ही, शोधकर्ताओं को परस्पर सहयोगी एवं जानकारी साझा करने का अवसर भी प्रदान करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here