हिंदुस्तान में पहली बार हो रहा जे एस एल थिएटर ऑन बाइक्स पहुंचा फरीदाबाद

0
1730
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : अभिनय रंग मंच हिसार का अनूठा अभियान कल जे.एस.एल थिएटर ऑन बाइक्स का काफ़िला फरीदाबाद के महावतपुर गाँव में पहुंचा। प्रधानमंत्री की योजना बेटी बचाओ बेटी पढाओ का सन्देश लेकर यह दल 6500 किलोमीटर का सफ़र कर भारत के 6 राज्यों के 20 शहरों और अनेक गाँवों में यात्रा कर रहा है। रंगमंच , पुतुल कला और जादू कला लेकर यह दल गाँव गाँव शहर शहर में बेटी बचाओ बेटी पढाओ का सन्देश दे रहा है। रंगमंच में इस तरह का प्रयोग विश्व में पहली बार हो रहा है। इस अभियान के लिए मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार, संस्कृति मंत्री महेश शर्मा, अभिनेता गोविन्द नामदेव, यशपाल शर्मा सहित अनेक हस्तियों ने इस दल का हौंसला बढ़ने के लिए विडियो सन्देश भी भेजे हैं। इसी कड़ी में फरीदाबाद के एक गाँव महावतपुर के राजकीय विद्यालय में ब्रिज नाट मंडली फरीदाबाद के सहयोग से बेटी बचाओ बेटी पढाओ पर मपेट शो किया गया। इसके साथ साथ बच्चों को कवितायेँ, जादू भी दिखाया गया।

नाटक में अच्छे और बुरे स्पर्श के बारे में भी जागरूक किया गया। अच्छे और बुरे स्पर्श के बारे में बच्चों का जानना आवश्यक है ताकि वे पहचान पाने में समर्थ हो सकें की उनके पास रहने वाले उनके लिए ठीक हैं या नहीं और कुछ गलत के खिलाफ आवाज उठा सकें | कविताओं में भी बेटी बचाओ बेटी पढाओ का सन्देश दिया गया। अभिनय रंग मंच का प्रयास है कि ये कला गाँवों में ज्यादा से ज्यादा पहुंचाई जाये ताकि इसके जरिये एक महत्वपूर्ण सन्देश ग्रामीणों और बच्चों तक पहुंचा सकें .नाटक के अलावा स्कूल के छात्र छात्राओं ने भी बेटी बचाओ बेटी पढाओ पर कविताओं और नृत्यों के माध्यम से अपनी कला को अभिव्यक्त किया. नाटक के मंचन दौरान विधालय के सभी छात्र छात्राएं, अध्यापक, प्रिंसिपल राजेंदर सिंह और गाँव के पंचायत सदस्य और सरपंच सत्यवती देवी मौजूद रहे।

इस अवसर पर विशेष रूप से जे एस एल से विलीना माधव उपस्तिथ रहीं , विशिष्ठ अतिथि के रूप में राजकुमार सैनी ब्लाक पंचायत समिति सदस्य , पंडित गिरिराज शर्मा भी मौजूद रहे. . नाटक का निर्देश संगीत नाटक अकादमी पुरस्कृत श्री मनीष जोशी द्वारा किया गया। नाटक में मनीष जोशी, कबीर दहिया, आलोक दत, समुंदर, तेजेंदर और बृजमोहन भरद्वाज ने अभिनय किया। अंत में सभी कलाकारों एवं अतिथियों का ब्रिज नट मंडली के अध्यक्ष बृजमोहन द्वारा सम्मान किया गया एवं आभार व्यक्त किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here