खेलमंत्री अनिल विज ने पशुपालन विभाग के क्लर्क एवं लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता को किया निलंबित

0
1265
Spread the love
Spread the love
Kaithal News : हरियाणा के स्वास्थ्य एवं खेल मंत्री अनिल विज ने पशुपालन विभाग के क्लर्क संजय द्वारा विभाग के अन्य मृतक कर्मचारी जगदीश वीएलडीए के वेतन व जीआईएस के पैसे अपने खाते में डालने की अनियमितता के कारण संजय को निलंबित करने के आदेश दिए तथा इस मामले की जांच अतिरिक्त उपायुक्त पार्थ गुप्ता को सौंपी। अतिरिक्त  उपायुक्त आगामी बैठक तक मामले की जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। एक अन्य मामले में लोगों की शिकायत सुनते हुए खेल एवं स्वास्थ्य मंत्री ने लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता राजकुमार को निलंबित करने के आदेश दिए। गांव खरौदी में नाले के निर्माण में घटिया सामग्री उपयोग किए जाने का आरोप था, जिस पर स्वास्थ्य मंत्री ने विभाग के कार्यकारी अभियंता को कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में सैंपल लेकर श्रीराम लैब को जांच हेतू भेजने के निर्देश दिए थे। इस मामले में कार्यकारी अभियंता द्वारा सैंपल लेने के बावजूद जांच के लिए लैब में नही भेजे गए थे। यह मामला पिछली प्रशासनिक अधिकारियों व कार्यकर्ताओं की बैठक में प्रकाश में आया था। अनिल विज आज लघु सचिवालय के सभाकक्ष में जिला कष्टï निवारण समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए ढांड रोड कैथल निवासी श्री विक्रम सिंह चहल की शिकायत सुन रहे थे, जिसमें विक्रम सिंह चहल ने शिकायत की थी कि उनके पिता के देहांत के बाद 8 सितंबर 2017 को जुलाई महीनें का वेतन अधुरा डाला तथा आरटीआई लगाने के बाद श्री संजय ञ्चलर्क ने अपने निजी खाते से चैक द्वारा 86 हजार 546 रुपए उसकी मां के खाते में डाले, जोकि विभाग द्वारा डाले जाने चाहिए थे। इस मामले पर कड़ा संज्ञान लेते हुए अनिल विज ने कहा कि ञ्चलर्क संजय द्वारा इस मामले में अनियमितता की है। इसलिए इस ञ्चलर्क को निलंबित करने के साथ-साथ जांच अतिरिञ्चत उपायुञ्चत द्वारा करवाए जाने के आदेश दिए। अतिरिञ्चत उपायुञ्चत इस मामले की गहनता से जांच करते हुए यह पता लगाएंगे कि ये पैसे कब डाले और कब आगे भुगतान किया गया। अगली रिपोर्ट आने के बाद कर्मचारी के खिलाफ अगली कार्रवाई की जाएगी।
फसल को बचाने के लिए किया जाए स्थाई समाधान :
गांव मालखेड़ी के भूप सिंह, हरिपुरा के बलकार व बलदेव की शिकायत थी कि गुहणा-शेरगढ़ माईनर के नीचे बरसाती व बाढ़ के पानी का निकासी का प्रबंध न होने के कारण हरिपुरा, गुहणा और दिल्लोवाली के खेत जलमग्न हो जाते हैं, जिसके कारण इन गांवों की किसानों की फसल को नुकसान हो रहा है। इस मामले में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस पानी की निकासी के लिए सवा करोड़ रुपए का बाढ़ बचाओ परियोजना के तहत प्रोजैञ्चट बनाया गया है। फिलहाल पानी की निकासी पंपों के माध्यम से की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि इन गांवों के किसानों की फसल को बचाने के लिए स्थाई समाधान किया जाए। गांव पोबाला के श्री गुरचरण की शिकायत थी कि गुमथलागढु माईनर का पानी गुमथलागढु से शुरू होकर गांव थैमलबोडा से होता हुआ गांव पोबाला के खेतों तक पहुंचता है। गुमथलागढु के लोग पानी को आगे नही आने देते, जिससे फसलों को नुकसान हो रहा है। सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता ने बताया कि उपायुञ्चत कुरूक्षेत्र की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में पोबाला के क्षेत्र की सिंचाई के लिए गुमथला माईनर पर अलग से आउटलेट बनाने तथा काड़ा विभाग को नए आउटलेट के सीरे से भूमिगत पानी की लाईन बिछाने बारे योजना तैयार की गई है। पोबाला के खेतों के लिए धान की फसल के बाद अलग से वाटर कोर्स लिया गया है तथा निशानदेही करने के बाद अगली कार्रवाई कर दी जाएगी।
बस्ती के गंदे पानी निकासी के दिए आदेश :
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने गांव प्यौदा निवासी दरिया सिंह की शिकायत पर जोहड़ी नंबर 183 पर अवैध कद्ब्रजे हटाकर निशानदेही लेकर बस्ती के आसपास गंदे पानी की निकासी के लिए आदेश दिए। दरिया ने कहा था कि गंदे पानी के कारण बीमारी फैलने की आशंका बनी हुई है। इस मामले में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कैथल ने तहसीलदार कैथल को निशानदेही के लिए लिखा जा चुका है। निशानदेही मिलने के बाद इस गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था कर दी जाएगी। आज की बैठक में कलायत निवासी सुरेश कुमार पुत्र जिले सिंह की भी शिकायत का निवारण हो गया, जिसमें उन्होंने उनकी पुत्री लवली को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के बारे में शिकायत की थी कि उसके खाते में धनराशि नही डाली गई, लेकिन जिला शिक्षा अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि पिछली 7 अगस्त को कुमारी लवली के खाते में प्रोत्साहन राशि डाली जा चुकी है।
अवैध कद्ब्रजे हटवाने के दिए आदेश :
गांव बलबेहड़ा के नवाजा की शिकायत थी कि पशुपालन विभाग की जमीन व लोक निर्माण विभाग की जमीन पर धूप सिंह पुत्र सुबे सिंह द्वारा दुकाने बनाई हुई है तथा नजायज कद्ब्रजे किए हुए हैं। इस मामले में लोक निर्माण विभाग व खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी गुहला को इस जमीन की निशानदेही करवाने के आदेश दिए गए थे, लेकिन इस मामले में श्री नवाजा ने मंत्री के सामने इस अवैध कद्ब्रजे को लेकर जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया। अनिल विज ने पुलिस विभाग को आदेश दिए कि शिकायतकर्ता की शिकायत लेकर दोषी के खिलाफ मामला दर्ज किया जाए तथा खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी गुहला पुलिस बल लेकर तुरंत अवैध कद्ब्रजे हटवाए तथा रिपोर्ट अगली बैठक में प्रस्तुत करें। आज की बैठक में एजैंडे में शामिल 11 शिकायतों में से अधिकîार का मौके पर ही समाधान किया गया।
यह रहे मौजूद :
इस मौके पर विधायक कुलवंत बाजीगर, जिला बीजेपी प्रधान अशोक गुर्जर, मनीष कठवाड़, श्याम सुंदर बंसल, सरदार हरपाल सिंह, शैली मुंझाल, धीरेंद्र ञ्चयोड़क, रामपाल राणा, उपायुञ्चत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here