उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अवैध कब्जे करवाने के आरोप पर सरपंच को सस्पेंड करने के आदेश दिए

0
196

Faridabad News, 15 feb 2020 : हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गांव इमामुदीनपुर की पंचायती जमीन पर अवैध कब्जे करवाने के आरोप पर सरपंच को सस्पेंड करने के आदेश दिए तथा मुकेश कॉलोनी बल्लबगढ़ व अन्य साथ लगती कॉलोनियों में भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगाने तथा ट्रैफिक पुलिस को रास्ता डायवर्ट करने के भी निर्देश दिए।

उप मुख्यमंत्री शनिवार को सेक्टर-12 स्थित एचएसवीपी कन्वेंशन हॉल में जिला लेाक संपर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक में कुल 16 शिकायतें रखी गई, जिसमें अधिकतर का मौके पर ही निपटारा किया गया। गांव हमामुदीनपुर निवासी प्रताप सिंह नंबरदार ने शिकायत रखी थी कि गांव के सरपंच सुभाष पंचायती जमीन पर अवैध कब्जे करवा रहे हैं तथा इस जमीन को बेचा जा रहा है। उप मुख्यमंत्री ने इस शिकायत पर कड़ा संज्ञान लेते हुए पूरे मामले की जांच करने व आरोपी सरपंच को सस्पेंड करने के आदेश जारी किए। इसी प्रकार मुकेश कॉलोनी बल्लबगढ़ निवास मनोज गोयल ने शिकायत की थी कि उनकी कॉलोनी व अन्य कॉलोनियों से गुजरने वाले रास्ते पर ट्रक वालों ने ट्रांसपोर्ट नगर बनाया हुआ है, जिससे उन्हें कॉफी परेशानी होती है। उप मुख्यमंत्री ने इस संबंध में भारी वाहनों को रोकने के लिए बैरीकेटिंग लगाने के निर्देश दिए। सिद्धपीठ श्री महाकाली मंदिर के प्रधान राकेश कुमार ने शिकायत की थी कि कुछ लोगों ने मंदिर का शौचालय तोड़ दिया तथा इसका गेट व टंकी बेच दी। इसपर परिवाद समिति के अध्यक्ष ने डीसीपी लोकेंद्र को जांच करने के आदेश दिए। सेक्टर-54 गुरूग्राम निवासी बलवीर सिंह ने शिकायत की थी कि मौजामांगर में मेरी 6 कनाल 18 मरला जमीन है, जिसपर एक मकान भी बना हुआ है। इस मकान पर मुझ कब्जा दिलाया जाए। इस मामले को अगली बैठक के लिए लंंबित रखते हुए जमीन की डिमार्केशन करने व एफसीआर चंडीगढ से स्टेट्स रिपोर्ट लेने के निर्देश दिए। राजीव कॉलोनी बांके बिहारी चौक निवासी देवीचरण शर्मा की शिकायत थी कि उनकी कॉलोनी का मुख्य मार्ग ठीक नहीं है तथा जगह-जगह पानी जमा है तथा पेयजल की भी समस्या है। उप मुख्यमंत्री ने बैठक में उपस्थित विधायक नीरज शर्मा को गली का निर्माण उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली पांच करोड़ रुपये की राशि में से करवाने बारे कहा। सेक्टर-55 निवासी चंद्रशेखर नागर की शिकायत थी कि सोहना रोड नगर निगम क्षेत्र सेक्टर-55 के जमीन के एक हिस्से में अवैध प्लाटिंग की जा रही है, इस पर रोक लगाई जाए। उप मुख्यमंत्री ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी तीन दिनों में पूरे मामले की जांच की जाए तथा सरकार के नियमों के बारे में भी पता किया जाए। सेक्टर-7 निवासी सत्यनारायण गर्ग द्वारा रखी गई शिकायत में बताया कि फेरस टाउनशिप प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक द्वारा चार सौ से अधिक निवेशकों को धोखा दिया गया। उप मुख्यमंत्री ने कंपनी को निर्देश दिए कि वह निवेशकों को अन्य जगह पर प्लाट दे तथा नगर निगम आयुक्त इस पूरे मामले की जांच करे। जिला पलवल के कृष्णा कॉलोनी निवासी नरेंद्र सिंह ने बताया कि उनके मकान की कम्पलीशन संबंधी मामला निपट गया है। धौज स्टोन क्रेशर ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश कुमार यादव की शिकायत थी कि क्रेशर जोन के प्लाटों को इंडस्ट्री प्लाट में तबदील किया जाए तथा सभी प्लाट होल्डरों की कन्वेंस डीड ट्रांसफर जल्द ही जाए। इस पर उप मुख्यमंत्री नगर निगम के कमीशनर के साथ बैठक करके नई प्रपोजल तैयार करवाकर सरकार को भिजवाने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत सरूरपुर की शिकायत थी कि उनके गांव के साथ की कॉलोनियों में बिजली के खंबों व ट्रांसफार्मर की भारी कमी है, जिस कारण बिजली आपूर्ति की भी समस्या रहती है। इस बारे उन्होंने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता को इस मामले का शीघ्र समाधान करने के निर्देश दिए।

पलवल निवासी दीपिका की इलाज संबंधी शिकायत पर कहा कि वह किसी अन्य अस्पताल में अपना इलाज करवा लें, उसके पूरे इलाज का खर्च सीड्स ऑफ इनोंसेंस सेंटर वहन करेगा। राजौरी गार्डन नई दिल्ली निवासी आर.सी. भाटिया की शिकायत थी कि ग्रीन एस्टेट एंड एचआरई प्लॉथोलर्स एसोसिएशन की 135 एकड़ जमीन थी। यह क्षेत्र हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के क्षेत्र में आ चुका है। एसोसिएशन के स्वामित्व वाली भूमि में से करीब 40 एकड़ जमीन पर भूमाफिया द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा है। इस पर उप मुख्यमंत्री ने पांच सदस्यीय कमेटी बनाने के निर्देश दिए, जिनमें दो सदस्य जिला लोकसंपर्क एव परिवाद समिति से तथा एसडीएम, एसीपी और एसटीपी को शामिल किया गया है। यह कमेटी एफसीआर से रिपोर्ट प्राप्त कर जांच करेगी।

इस अवसर पर हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉपोरेशन के चेयरमैन नयनपाल रावत, मेयर सुमन बाला, विधायक नरेंद्र गुप्ता, राजेश नागर व नीरज शर्मा, आयुक्त नगर निगम यश गर्ग, उपायुक्त यशपाल, एचएसवीपी के प्रशासक प्रदीप दहिया, जिला भाजपा अध्यक्ष गोपाल शर्मा, जेजेपी जिलाध्यक्ष ग्रामीण राजाराम, जेजेपी जिलाध्यक्ष शहरी अरविंद सरदाना, जेजेपी के राष्टï्रीय कार्यकारिणी सदस्य धर्मबीर तेवतिया सहित अन्य मौजिज व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here