आतंकवाद पर पाकिस्तानी जवाबदेही तय करने के कई तरीके मौजूद : मैटिस

0
1221
Spread the love
Spread the love

वाशिंगटन। अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस का कहना है कि दक्षिण एशिया की अपनी नई रणनीति के तहत अमेरिका सुनिश्चित करना चाहता है कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आतंकवादियों का कोई सुरक्षित पनाहगाह ना हो।

जिम मैटिस ने कहा कि अमेरिकी नेतृत्व वाले नाटो सदस्यों के पास आतंकवाद संबंधी घटनाओं के लिए इस्लामाबाद की जवाबदेही तय करने के कई रास्ते मौजूद हैं। उन्होंने ब्रसेल्स स्थित नाटो मुख्यालय में कहा कि दक्षिण एशिया पर नयी रणनीति में क्षेत्र को एकजुट करना, बलों को पुनर्संगठित करना, उन्हें फिर से मजबूत बनाना और राजनीतिक लक्ष्य में सामंजस्य स्थापित करना शामिल है। उन्होंने कहा कि भारत से लेकर पूरे क्षेत्र में सभी एक ही रणनीति पर काम करें।

मैटिस ने कहा, ‘‘हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि किसी भी आतंकवादी संगठन को कहीं भी पनाह नहीं मिले और अफगानिस्तान से जुड़ी सीमा के कारण पाकिस्तान हमारी प्राथमिकता बन जाता है।’’ उन्होंने कहा कि हम पूरा सरकारी प्रयास कर रहे हैं और यहां इसे उठाने का एक कारण यह है कि हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इसको लेकर हम सब एकजुट हैं।

पाक को आतंकियों का खात्मा करने को तैयार कर रहे हैं
मैटिस ने कहा, ‘‘यह एक उल्लेखनीय एकीकरण है, जिसमें हम सभी पाकिस्तान को उग्रवादियों और आतंकवादियों का खात्मा करने के लिए तैयार करने की खातिर काम कर रहे हैं।’’ पाकिस्तान पर मौजूदा रणनीति पर सवाल किए जाने पर मैटिस ने कहा कि ऐसे कई तरीके हैं जिससे अंतरराष्ट्रीय समुदाय उसकी जवाबदेही सुनश्चित कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here