स्पेन के न्यायाधीश ने कातालूनिया के मंत्रियों को भेजा जेल, नेता की गिरफ्तारी पर विचार

0
712

मैड्रिड। स्पेन के एक न्यायाधीश ने कातालूनिया की अलगावादी सरकार के नौ पूर्व सदस्यों को जेल भेज दिया है और इसके साथ ही क्षेत्र के बर्खास्त के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट जारी करने की संभावना पर विचार किया जा रहा है। पूर्व राष्ट्रपति कार्ल्स पुइग्डमोंट और उनकी 13 सदस्यीय कैबिनेट पर कातालूनिया की स्वतंत्रता के वास्ते विद्रोह और देशद्रोह करने संबंधी आरोप हैं।

स्पेन सरकार ने इन्हें 27 अक्टूबर को बर्खास्त कर दिया था और इन्हें कल स्पेन की राष्ट्रीय अदालत में तलब किया गया था। इनमें से नौ मंत्री पूछताछ के लिए हाजिर हुए जिसके बाद न्यायाधीश ने उन्हें जेल भेज दिया। हजारों की संख्या में लोग कातालूनीयाई शहरों में एकत्र हुए और निर्धारित प्रक्रिया के बिना नेताओं की गिरफ्तारी की निंदा की। वहीं, पुइग्डमोंट अपने कुछ पूर्व मंत्रियों के साथ मंगलवार को बेल्जियम में दिखाई दिए थे। उन्होंने कहा कि वे वहां ‘स्वतंत्रता और सुरक्षा’ की मांग कर रहे हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या पूर्व राष्ट्रपति गिरफ्तारी वारंट जारी होने पर खुद ही पेश होंगे, उनके वकील पॉल बेकार्ट ने कहा, ‘‘यकीनन। अन्यथा पुलिस उन्हें लेने आएगी।’’ वकील ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति बेल्जियम की पुलिस को पूरा सहयोग देने की मंशा रखते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here