दिव्य धाम आश्रम, दिल्ली में मासिक आध्यात्मिक कार्यक्रम द्वारा गुरु भक्तों को आत्मिक पोषण प्रदान किया गया

0
120
Spread the love
Spread the love

New Delhi : साधकों को अध्यात्मिक पथ पर अग्रसर करने व उनकी आध्यात्मिक यात्रा को गति प्रदानकरने हेतु दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान (डीजेजेएस) द्वारा दिव्य धाम आश्रम, दिल्ली में एक और मासिक आध्यात्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आज की तेज रफ्तार भरी ज़िंदगी में, जहाँ हर व्यक्ति अपनी आजीविका कमाने व सांसारिक कर्तव्यों कोपूर्ण करने में व्यस्त है, यह अत्यंत आवश्यकहै कि अपनी आत्मा को पोषित करने हेतुहम आध्यात्मिक कार्यक्रमों के लिए कुछ समय अवश्य निकालें। भावपूर्ण भजनों ने वातावरण में शांति का संचार कर उपस्थित श्रोताओं को आध्यात्मिक संदेशों को ग्रहण करने के लिये तैयार किया।

गुरुदेव श्री आशुतोष महाराज जी (संस्थापक एवं संचालक, डीजेजेएस) के प्रचारक शिष्यों ने साधकों को भक्ति पथ पर अग्रसर करने हेतु कुछ सरल दैनिक क्रियाएं बताई जिनके द्वारा वह सांसारिक कर्तव्यों को निभाते हुए ईश्वर की शाश्वत भक्तिसे जुड़े रह सकते हैं।उन्होंने समझाया कि जैसे हम आजीविका कमाने, घर-संसार व रिश्तों को बनाए रखने के लिए प्रयासरत रहतेहैं, उसी प्रकार यह अनिवार्य है कि भक्ति पथ पर आगे बढ़ते हुए गुरु आज्ञाओं- जैसे कि सेवा, ध्यान-साधना, सत्संग इत्यादि आध्यात्मिक स्तंभों के प्रति भी हम प्रयासरत रहें।

साधकों ने उत्साहपूर्वक व दृढ़ संकल्पित हो आध्यात्मिक पथ पर बढ़ते रहने का शिव-संकल्प लिया और सामूहिक साधना व सामुदायिक भोजनसहितकार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here