फिल्म ‘स्वातंत्र्य वीर सावरकर’ में क्रांतिकारी मदन लाल डींगरा की भूमिका निभा रहे हैं मृणाल दत्त

0
81
Spread the love
Spread the love

New Delhi : ‘हिस्स स्टोरी’, ‘कोल्ड लस्सी चिकन मसाला’, ‘लोनली प्रिंस’, ‘इश्क नेक्स्ट डोर’ आदि में अपनी भूमिकाओं के लिए अलग से पहचाने जाने वाले अभिनेता मृणाल दत्त अपनी अगली फिल्म ‘स्वातंत्र्य वीर सावरकर’ की रिलीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं जिसमें वह एक गुमनाम क्रांतिकारी नायक और ब्रिटिश धरती पर पहले भारतीय शहीद मदन लाल ढींगरा की भूमिका निभा रहे हैं। इस फिल्म को लेकर अपनी खुशी साझा करते हुए मृणाल कहते हैं, ‘बड़े पर्दे पर मदन लाल ढींगरा के व्यक्तित्व को चित्रित करना मेरे लिए अत्यंत सम्मान की बात है। मैं इस अवसर को हाथ से जाने नहीं दे सकता था। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनकी विरासत बिल्कुल प्रेरणादायक है और उनके और वीर सावरकरजी के बीच का बंधन वीरता, बलिदान और देशभक्ति की भावना का प्रमाण है। इतना ही नहीं, इस फिल्म के जरिये मुझे एक पीरियड फिल्म में स्वतंत्रता सेनानी की भूमिका निभाने का अनूठा और अविस्मरणीय मौका मिला। यानी, कुछ ऐसा, जो मैं हमेशा से करना चाहता था और इसके लिए मदन लाल ढींगरा से बेहतर और क्या हो सकता है, क्योंकि उन्होंने पीढ़ियों को प्रेरित किया।’

उल्लेखनीय है कि हाल ही में लॉन्च इस फिल्म का ट्रेलर हमारे स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा चलाए गए स्वतंत्रता संग्राम के यथार्थवादी चित्रण के लिए पहले से ही व्यापक प्रशंसा बटोर रहा है। मृणाल कहते हैं, ‘रणदीप हुडा के निर्देशन में बनी इस फिल्‍म के ट्रेलर में दिखाया गया है कि किस तरह वीर सावरकर ने आजादी के लिए अपनी सोच और जज्‍बे से अंग्रेजों के खिलाफ मुहिम शुरू की थी। उन्‍होंने एक अखंड भारत की कल्‍पना को साकार करने के लिए हिंदू—मुस्लिम को साथ लाने का प्रयास किया। भारत की आजादी के लिए देश से बाहर जाकर उन्‍होंने देश के लिए काम किया। आजादी की लड़ाई में साथ देनेवालों के लिए विदेश से हथियारों की सप्‍लाई के साथ अपना सहयोग देने वाले सावरकर ने अहिंसा को छोड़ अपने तरीके से आजादी की लड़ाई लड़ी।’ मृणाल बताते हैं, ‘इस फिल्म के अलावा एक अन्य बड़े प्रोजेक्ट पर भी काम कर रहा हूं, जिसका नाम अभी तय नहीं हुआ है।

बता दें कि यह फिल्‍म 22 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। फिल्‍म में रणदीप हुडा वीर सावरकर की भूमिका में नजर आएंगे, जबकि उनकी पत्नी यमुनाबाई का किरदार अंकिता लोखंडे निभा रही हैं। फिल्‍म में शैलेंद्र गौड़, पंकज बेरी, मृणाल कुलकर्णी, सुनील शिंदे, टॉम ऑल्‍टर जैसे कलाकार भी अन्य अहम भूमिकाओं में नजर आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here